सिक्किम में PM मोदी बोले- 67 साल में बने 65 एयरपोर्ट, हमने 4 साल में 35 बनाए

सिक्किम में PM मोदी बोले- 67 साल में बने 65 एयरपोर्ट, हमने 4 साल में 35 बनाए
सिक्किम में PM मोदी बोले- 67 साल में बने 65 एयरपोर्ट, हमने 4 साल में 35 बनाए

सिक्किम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाक्योंग में बने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे। यह एयरपोर्ट भारत-चीन सीमा से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर है। पीएम ने कहा कि चार साल में उनकी सरकार ने 35 हवाई अड्डों का निर्माण किया है।

Prime Minister Narendra Modi Inaugurates Pakyong Airport Near Gangtok :

सिक्किम की जनता को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का यह दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाई अड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने बताया कि वह खुद निजी तौर पर उत्तर-पूर्वी राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आते रहे हैं।

हवाई अड्डों के शतक पूरे होने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे 100 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाई अड्डे थे। यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 हवाई अड्डे तैयार हुए हैं।

पीएम ने कहा कि 70 सालों में 400 विमान और पिछले एक साल में विमानन कंपनियों ने 1000 नए विमानों का आर्डर दिया है, यह मेरे उस सपने को सच करेगा जिसमें हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य इंसान हवाई यात्रा कर सकेगा। सरकार ने ट्रांसपोर्ट और टूरिज्म को ट्रांसफॉर्मेशन का साधन बनाया है।

अपने संबोधन में ऑर्गेनिक फार्मिंग का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है। उत्तर पूर्व में सरकार ने मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू डेवलेपमेंट फॉर नॉर्थ ईस्टर्न रीजन चलाया है। इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

सिक्किम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाक्योंग में बने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे। यह एयरपोर्ट भारत-चीन सीमा से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर है। पीएम ने कहा कि चार साल में उनकी सरकार ने 35 हवाई अड्डों का निर्माण किया है। सिक्किम की जनता को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का यह दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाई अड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने बताया कि वह खुद निजी तौर पर उत्तर-पूर्वी राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आते रहे हैं। हवाई अड्डों के शतक पूरे होने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे 100 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाई अड्डे थे। यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 हवाई अड्डे तैयार हुए हैं। पीएम ने कहा कि 70 सालों में 400 विमान और पिछले एक साल में विमानन कंपनियों ने 1000 नए विमानों का आर्डर दिया है, यह मेरे उस सपने को सच करेगा जिसमें हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य इंसान हवाई यात्रा कर सकेगा। सरकार ने ट्रांसपोर्ट और टूरिज्म को ट्रांसफॉर्मेशन का साधन बनाया है। अपने संबोधन में ऑर्गेनिक फार्मिंग का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है। उत्तर पूर्व में सरकार ने मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू डेवलेपमेंट फॉर नॉर्थ ईस्टर्न रीजन चलाया है। इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।