1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. 17 अगस्त को भूटान जाएंगे पीएम मोदी, डोकलाम विवाद के बाद होगी पहली यात्रा

17 अगस्त को भूटान जाएंगे पीएम मोदी, डोकलाम विवाद के बाद होगी पहली यात्रा

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे। भूटान भारत का रणनीतिक सहयोगी रहा है और पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए हैं।

इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग को और विस्तारित करना होगा। डोकलाम विवाद के बाद पीएम मोदी की पहली भूटान यात्रा होगी। डोकलाम विवाद की वजह से भारत और चीन के बीच लंबे समय तक गतिरोध बना हुआ था। भूटान के डोकलाम क्षेत्र को चीन अपना हिस्सा मानता है।

दोनों देशों के अधिकारियों के बातचीत के बाद जारी गतिरोध को रोका गया था। इससे पहले पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भूटान गए थे। जयशंकर ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान भूटान के प्रधानमंत्री लोताय त्सेरिंग सहित शीर्ष भूटानी नेतृत्व से मुलाकात की थी।

उन्होंने जल विद्युत क्षेत्र में सहयोग पर जोर देने के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तौर तरीकों पर चर्चा की थी। 2014 में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद पहली बार भूटान की यात्रा की थी। उस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने भूटानी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था।

इस यात्रा के दौरान उन्होंने 600 मेगावाट की खोलोंगचू जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी और भारत सरकार की सहायता से निर्मित सर्वोच्च न्यायालय भवन का उद्घाटन किया था। वहीं भूटान के प्रधानमंत्री लोताय त्सेरिंग भी नवंबर 2018 में सरकार बनाने के बाद अपनी पहली यात्रा भारत में ही की थी। इसी के साथ उन्होंने मई में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लिया था। भारत भूटान के जल विद्युत के मुख्य खरीदारों में से एक है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...