1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Quad conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्‍वाड सम्‍मेलन में बाइडेन से होगी मुलाकात

Quad conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्‍वाड सम्‍मेलन में बाइडेन से होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को अमेरिका (US) के दौरे पर जाएंगे। वह इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र के साथ-साथ विश्व नेताओं के साथ बैठकें करेंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को अमेरिका (US) के दौरे पर जाएंगे। वह इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र के साथ-साथ विश्व नेताओं के साथ बैठकें करेंगे। खबरों के अनुसार, इस दौरान 100 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष अमेरिका (America) जा रहे हैं। इनमें पीएम मोदी (PM Modi)  और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) भी मौजूद रहेंगे।

पढ़ें :- Poll Of Exit Polls: गुजरात में BJP की हो सकती है बंपर जीत, एजें‍सियाें द्वारा एग्जिट पोल्‍स को लेकर कि गई भविष्‍यवाणी

खबरों के अनुसार,पीएम मोदी (PM Modi) 25 सितंबर को एक चर्चा के दौरान संबोधन भी कर सकते हैं। इसके एक दिन पहले 24 सितंबर को पीएम मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) संग द्विपक्षीय बैठक (Bilateral meeting) भी निर्धारित है। 23 सितंबर को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी।

 

खबरों के अनुसार, वाइट हाउस (white house) ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साप्ताहिक कार्यक्रम को जारी करते हुए कहा कि बाइडन 24 सितंबर को जापानी प्रधानमंत्री सुगा योशीहिदे (Japanese Prime Minister Suga Yoshihide) से भी मिलेंगे। यह बैठक पीएम मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) के साथ वाइट हाउस (white house)  में बाइडन द्वारा पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं (quad leaders) के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने से पहले आयोजित की जाएगी।

खबरों के अनुसार,व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, ” दोनों नेता अपने लोगों और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान देंगे, जिन्होंने सात दशकों से अधिक समय से अमेरिका और भारत के बीच विशेष बंधन को कम किया है।”

पढ़ें :- यूपी के 544 नगर पंचायत व 199 नगर पालिका परिषदों के 'अध्यक्ष' पद की आरक्षण सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट

सबको कोरोना वैक्सीन की पहुंच का मुद्दा यूएनजीए के एजेंडे में सबसे अहम होगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बार-बार चेतावनी दी है कि दुनिया व्यापक टीकाकरण के बिना कोविड-19 को मात नहीं दे सकती। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अमीर देशों के टीकों के भंडार और बूस्टर शॉट्स के वितरण की तीखी आलोचना की है, जबकि गरीब देशों को कमी का सामना करना पड़ता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...