1. हिन्दी समाचार
  2. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील जायेंगे प्रधानमंत्री, छठी बार करेंगे शिरकत

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील जायेंगे प्रधानमंत्री, छठी बार करेंगे शिरकत

Prime Minister To Leave For Brazil Today To Attend Brics Summit Will Attend For The Sixth Time

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्राजील रवाना होंगे। ब13—14 नवंबर को वह ब्राजील में होंगे। ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी छठी बार शिरकत करेंगे। इस सम्मेलन का विषय इस बार ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था।

पढ़ें :- इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इनको मिली जगह

मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार दोपहर ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया जायेंगे। इस दौरे में भारतीय उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है। यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा।

बताया जा रहा है कि, इस सम्मेलन में पीएम मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के मुख्य सत्र और समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर बातचीत की संभावना है।

इसके साथ ही ब्रिक्स के पूर्ण अधिवेशन का कार्यक्रम होगा। इसमें ब्रिक्स के सभी नेताओं द्वारा आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत होगी। प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- कुर्की के आदेश के बाद नसीमुद्दीन और रामअचल राजभर ने कोर्ट में किया सरेंडर, भेजे गए जेल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...