1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. निजी कर्मचारियों की पेंशन में होगा कई गुना इजाफा, सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

निजी कर्मचारियों की पेंशन में होगा कई गुना इजाफा, सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने निजी क्षेत्र में काम कर रहे सभी कर्मचारियों की पेंशन में कई गुना इजाफा किया है। इस फैसले के बाद उनकी पेंशन में कई गुना ज्यादा इजाफा हो जाएगा। बता दें न्यायालय ने ईपीएफओ की याचिका को खारिज कर दिया और हाईकोर्ट फैसले को बरकरार रखा है। केरल हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि उनकी पूरी सैलरी के हिसाब से पेंशन दिया जाए। फिलहाल ईपीएफओ द्वारा 15,000 रुपये के बेसिक वेतन की सीमा के आधार पर पेंशन की गणना की जाती है।

बता दें कि कर्मचारियों के बेसिक वेतन का 12 फीसदी हिस्सा पीएफ में जाता है और 12 फीसदी उसके नाम से नियोक्ता जमा करता है। कंपनी जो 12 प्रतिशत पैसा जमा करती है उसका 8.33 फीसदा हिस्सा पेंशन फंड में जाता है और बाकी 3.66 पीएफ में।

अब कोर्ट ने अब यह रास्ता साफ कर दिया है कि निजी कर्मचारियों के पेंशन की गणना पूरे वेतन के आधार पर हो। इससे कर्मचारियों की पेंशन कई गुना बढ़ जाएगी। EPF पेंशन या EPS एक पेंशन स्कीम है़, जिसके तहत प्राइवेट सेक्टर के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों की नौकरी के दौरान बेसिक सेलरी के 8.33 फीसदी (1250 रुपए मासिक से ज्यादा नहीं) के बराबर पैसा इस स्कीम में जमा होता है। इसके एवज में, यह कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद निश्चित ​मासिक पेंशन प्रदान करती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...