2017 के यूपी चुनाव में प्रियंका गांधी होंगी कांग्रेस की स्टार प्रचारक

लखनऊ। यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रियंका गांधी वाड्रा 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में पूरे प्रदेश में चुनाव प्रचार करेंगी। लंबे समय से कांग्रेसी नेता चुनाव प्रचार में प्रियंका गांधी की भूमिका को लेकर संशय में थे कि वह हमेशा की तरह केवल रायबरेली और अमेठी तक ही सीमित रहेंगी या फिर पूरे उत्तर प्रदेश में उनके दौरे होंगे।




राजबब्बर की घोषणा के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। यूपी कांग्रेस के कार्यकर्ता लंबे अर्से से प्रियंका गांधी को यूपी के चुनाव प्रचार की कमान सौंपे जाने की मांग कर रहे थे। जिसे हर बार यह कह कर टाल दिया जाता था कि प्रियंका गांधी सक्रिय राजनीति से दूर रहना चाहती हैं। वह केवल अपने पैतृक कर्मभूमि रहे अमेठी और रायबरेली तक सीमित प्रचार करेंगी।




राजनीतिक जानकारों का कहना है कि 27 साल यूपी बेहाल के नारे के साथ बलिया से लेकर दिल्ली तक किसान यात्रा निकाल चुके राहुल गांधी की यूपी में बढ़ी सक्रियता के बाद प्रियंका गांधी के यूपी चुनाव में पूरी तरह से सक्रिय होने की खबर निश्चित ही कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जान फूंकने का काम करेगी। जमीनी नेता प्रियंका गांधी में उनकी दादी दिवंगत इंदिरा गांधी की छवि देखते हैं। उनके प्रचार के तरीके उन्हें एक हद तक उनकी दादी के तरीकों से मिलते जुलते हैं। जानकारों का मानना ये भी है कि प्रियंका गांधी के पूरे उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार करने से कांग्रेस से दूर हो चुके आम आदमी का विश्वास पार्टी में एकबार फिर बढ़ेगा। 2017 में कांग्रेस भले ही यूपी में अच्छा प्रदर्शन न कर पाए लेकिन 2019 के लोकसभा चुनावों में इसका असर जरूर देखने को मिलेगा।




गौरतलब है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व 2014 के लोकसभा चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस के नतीजों से नाराज कार्यकर्ताओं ने पार्टी की कमान प्रियंका गांधी को सौंपने की मांग थी। लंबे समय से राजनीति में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे राहुल गांधी अभी तक इस क्षेत्र में संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी राष्ट्रीय राजनीति अनुभवहीन बताए जाने वाले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2014 का चुनाव लड़ी बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ केन्द्र की सत्ता में काबिज हो गई और मोदी देश के प्रधानमंत्री बन गए।