1. हिन्दी समाचार
  2. एसिडिटी की समस्या से हैं परेशानी, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू टिप्स…

एसिडिटी की समस्या से हैं परेशानी, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू टिप्स…

Problems With Acidity Problem Then Definitely Follow These Home Tips

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज के खानपान और भागदौड़ भरी लाइफ मे अक्सर लोगों को एसिडिटी जैसी दिक्कत हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो एक गिलास पानी को गुनगुना करके पी ले। इससे आपके पेट के भीतर का एक्स्ट्रा एसिड बाहर निकल जाता हैं इसे आपको आराम मिल जाता है।

पढ़ें :- इस फ़ेस्टिव सीजन हनथो मे लगाएं खूबसूरत मेहंदी की ट्रेंडी डिजाइन्स, ये है आसान तरीका

यह मामूली सी एसिडिटी में बेहद अच्छा प्रभाव दिखता है। अगर आपको अधिक एसिडिटी हो रही है तो आप एसिडिटी की दिक्कत के लिए जाने घरेलु उपाय के बारें में …

दालचीनी

एसिडिटी की दिक्कत के लिए घरेलु इलाज का बेहद ही अच्छा नुस्खा है। ये पाचन के लिए बेहद अच्छा होता है। यह प्राकृतिक तरीके से एसिड निकालता है। ½ स्पून दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में उबाल ले। इस पानी को दिन में दो -तीन बार पी ले। दाल चीनी पाउडर को आप अपने सूप या सलाद में भी डालकर ले सकते है।

तुलसी के पत्ते

पढ़ें :- उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत को SC से राहत, CBI जांच के आदेश पर रोक

एसिडिटी जैसा महसूस होने पर तीन-चार तुलसी के पत्ते तोडिये उसे धीरे धीरे चबाते रहिये। इससे आपके पेट को आराम मिले जाएगा। इसके अलावा आप एक कप पानी में तीन -चार तुलसी पत्ते को उबाल लीजिये। अब इसमें थोड़ी सी शहद को मिला ले। इसे थोड़े-थोड़े समय में पीते रहिये। इसमें आपको दूध नहीं मिलाना है।

छाछ

यह एसिडिटी की परेशानी के लिए घरेलु इलाज का सबसे सरल तरीका है। एसिडिटी की परेशानी दूर करने का ये बेहद सरल तरीका है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो पेट की एसिडिटी को कम करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...