जेएनयू के प्रो. राकेश भटनागर बने बीएचयू के नए कुलपति

जेएनयू , प्रो. राकेश भटनागर , बीएचयू के नए कुलपति
जेएनयू के प्रो. राकेश भटनागर बने बीएचयू के नए कुलपति
लखनऊ। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शुक्रवार शाम को नया कुलपति मिल गया। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) के प्रोफेसर राकेश भटनागर को विश्वविद्यालय का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है। बीएचयू के कुलपति की नियुक्ति के लिए बनाई गई सर्च कमिटी की सिफारिश पर राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद शुक्रवार को विश्वविद्यालय का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक बीएचयू प्रशासन को इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की…

लखनऊ। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शुक्रवार शाम को नया कुलपति मिल गया। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) के प्रोफेसर राकेश भटनागर को विश्वविद्यालय का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है। बीएचयू के कुलपति की नियुक्ति के लिए बनाई गई सर्च कमिटी की सिफारिश पर राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद शुक्रवार को विश्वविद्यालय का नया वाइस चांसलर नियुक्त किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक बीएचयू प्रशासन को इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से सूचित कर दिया गया है, जिसके बाद नए कुलपति के स्वागत के लिए विश्वविद्यालय परिसर में तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। बता दें कि 26 नवंबर 2017 को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में निवर्तमान कुलपति प्रफेसर गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से ही कुलपति का पद खाली था। तब से लेकर अब तक विश्वविद्यालय के कुलसचिव नीरज त्रिपाठी ही कुलपति का कामकाज देख रहे थे।

{ यह भी पढ़ें:- BHU विवाद: मनचलों ने छात्रा के कुर्ते में हाथ डाला, जींस में हाथ डालने की कोशिश }

जेएनयू में डीन रह चुके हैं प्रो. राकेश भटनागर
प्रो॰ राकेश भटनागर जेएनयू, नई दिल्ली के स्कूल ऑफ बायोटेक्नॉलजी के डीन के रूप में काम कर चुके हैं। इससे पूर्व प्रो॰ भटनागर कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल के कुलपति भी रह चुके हैं। जैव प्रद्यौगिकी के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक के रूप में जाने जाते हैं। साल 2016 में प्रो॰ भटनागर को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के द्वारा उनके शोध कार्यों के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है।

{ यह भी पढ़ें:- BHU: कुछ घंटों की शांति के बाद फिर भड़की हिंसा, सीएम योगी ने लिया संज्ञान }

Loading...