1. हिन्दी समाचार
  2. गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन पर रोक, सार्वजनिक स्थलों पर बनेगा कलेक्शन प्वाइंट…

गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन पर रोक, सार्वजनिक स्थलों पर बनेगा कलेक्शन प्वाइंट…

Prohibition Of Immersion Of Ganesh Idols On Ghats In View Of Corona

By आराधना शर्मा 
Updated Date

भोपाल: कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर गणेशोत्सव मनाने पर रोक लगाने के बाद अब सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर गणेश प्रतिमाओं के विर्सजन पर रोक लगा दी है।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

गणपति विसर्जन के दौरान बडे-बड़े चल समारोह निकलने और बड़ी संख्या में लोगों के एक साथ एकत्र होने से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा रहेगा इसलिए सरकार ने लोगों से घर में गणेश उत्सव मनाने पर और अपने मोहल्ले में ही गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन करने की अपील की है।

चल समारोह निकालने पर भी प्रतिबंध

राजधानी भोपाल में तेजी से बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या के बाद जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में त्यौहारों पर सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी आयोजन नहीं होने का फैसला किया है।

सार्वजनिक स्थलों, चौराहों, सड़क पर किसी प्रकार का किसी को कोई मेला, जुलूस, जलसा का आयोजन करने नहीं दिया जाए। इसी के साथ डोल ग्यारस, अनंत चौदस सहित अन्य त्यौहार पर भी किसी प्रकार के आयोजन नहीं किए जायेंगे। किसी प्रकार का कोई जुलूस आयोजित नहीं किया जाएगा।

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

विसर्जन के लिए बनेंगे कलेक्शन प्वाइंट

अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन के लिए हर वार्ड/क्षेत्र में ‘कलेक्शन पॉइन्ट्स’ बनाए जाएंगे, जहां पूरे सम्मान एवं पवित्रता के साथ गणेश प्रतिमाओं को एकत्रित किया जाएगा। इसके बाद स्थानीय निकाय उन्हें विसर्जन स्थलों पर ले जाकर विसर्जित करेंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घर पर स्थापित प्रतिमाओं आदि का सार्वजनिक स्थलों पर विसर्जन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

गणेशोत्सव के दौरान भोपाल जिला प्रशासन लोगों को जागरूक करने के लिए मेरे गणेश-मेरे घर अभियान चला रहा है। इसके साथ अनंत चतुर्दशी को देखते हुए नगर निगम द्वारा जगह जगह पर स्टॉल लगाकर मूर्तियों को विसर्जन के लिए एकत्रित किया जायेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...