1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जिंदा जंगली जानवरों की बिक्री पर रोक से कोरोना होगा कंट्रोल : डब्ल्यूएचओ

जिंदा जंगली जानवरों की बिक्री पर रोक से कोरोना होगा कंट्रोल : डब्ल्यूएचओ

दुनियाभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कोहराम मचाए हुए है। इसके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार कहा है कि इस महामारी को और फैलने से रोकने के लिए जिंदा जंगली स्तनधारी जानवरों की बाजारों में बिक्री पर रोक लगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Prohibition On Sale Of Live Wild Animals Will Control Corona Who

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कोहराम मचाए हुए है। इसके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार कहा है कि इस महामारी को और फैलने से रोकने के लिए जिंदा जंगली स्तनधारी जानवरों की बाजारों में बिक्री पर रोक लगे।

पढ़ें :- कोरोना के नए स्‍ट्रेनों पर भी असरदार है कोवैक्सिन, भारत बायोटेक का दावा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने बयान में कहा कि इंसानों में फैल रहे 70 प्रतिशत संक्रामक रोग जानवर, खासतौर पर स्तनधारी जंगली जानवरों के कारण हैं। जंगली, जानवरों से नई बीमारियों के पैदा होने का जोखिम होता है।

बता दें कि इसी साल जनवरी में डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की एक टीम चीन गई थी। इस टीम ने भी अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया था कि संभवत: कोरोना वायरस जानवरों के जरिए इंसानों में आया।

रिपोर्ट में कहा गया था कि इस बात की सबसे अधिक आशंका है कि चमगादड़ से कोरोना वायरस किसी अन्‍य जानवर में गया। वहां से इंसानों में फैल गया। शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 वायरस की उत्पत्ति के लिए चार प्रमुख कारण बताए। इनमें एक जानवर के माध्यम से दूसरे जानवर में संक्रमण फैलने की संभावना को प्रमुख कारण माना गया है। चमगादड़ से सीधे इंसान में संक्रमण फैलने की संभावना न के बराबर बताई गई है।

पढ़ें :- योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब यूपी में पोस्ट कोरोना मरीजों को मिलेगा मुफ्त इलाज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X