नीरव मोदी की नई धोखाधड़ी भी आई सामने

नीरव मोदी की नई धोखाधड़ी
नीरव मोदी की नई धोखाधड़ी भी आई सामने

Prove Agencies Found Duplicate Paintings Of Legendary Painters Form Nirav Modis Places

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ का चूना लगाने के बाद विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी के​ खिलाफ भारतीय जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। जैसे जैसे जांच एजेंसियां नीरव मोदी के बारे में छानबीन कर रहीं है और उसके ठिकानों पर छापेमारी को अंजाम दे रहीं हैं, वैसे वैसे उसके काले कारनामों का पोल खुलती जा रही है। मुंबई स्थित नीरव मोदी के शो रूम्स और अन्य ठिकानों पर छापेमारी के दौरान सीबीआई और ईडी को देश और दुनिया के जाने माने चित्रकारों की बनाई कलाकृतियों की डुप्लीकेट कॉपी मिली हैं। ये वहीं पेंटिंग्स है जिनसे भगोड़े मोदी ने अपने हीरे के शो रूम्स को सजा रखा था।

डुप्लीकेट पेंटिंग्स उस समय सामने आईं हैं जब ईडी और सीबीआई के अधिकारी नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई को अंजाम दे रहे थे। जब्ती के दौरान जांच अधिकारियों को कई नामी कलाकारों के हस्ताक्षर वाली पेंटिंग्स भी मिली जिनकी अंतरराष्टीय बाजार में कीमत करोड़ में होनी चाहिए थी। जब अधिकारियों ने पेंटिंग्स की विश्वसनीयता की परख की तो पता चला कि अधिकांश पेंटिंग्स नकली हैं। जिन्हें हूबहू वैसा ही बनवाया गया था, जैसी वास्तविक पोंटिंग्स होती हैं।

इन पेंटिंग्स में राजा रवि वर्मा और एम.एफ. हुसैन जैसे कालाकारों की कलाकृतियां भी शामिल हैं, जिन्हें चित्रकला के क्षेत्र में नायाब माना जाता है। इन नकली कलाकृतियों पर चित्रकारों के नकली हस्ताक्षर भी मौजूद हैं।

चित्रकला के प्रेमी के रूप मे खुद को पेश करने वाले नीरव मोदी ने ऐसी तमाम पेंटिंग्स अपने शो रूम्स और बंगलों में सजा रखीं थी। छापेमारी करने पहुंचे अधिकारियों ने इन पेंटिग्स को जब्त करने की तैयारी भी कर ली थी।

ऐसा माना जा रहा है कि नायाब हीरों को खरीद फरोख्त के साथ ही नायाब कलाकृतियों की खरीद फरोख्त का कारोबार भी करता था। वह कुछ कलाकारों की मदद से नायाब कलाकृतियों की नकल बनाकर उन्हें ऐसे अमीर शौकीनों को बेंचा करता था, जो इन पेंटिंग्स के कलेक्शन का शौक रखते है। एक अनुमान के मुताबिक नीरव मोदी के ठिकानों से कई ऐसी नकली कलाकृतियां मिलीं हैं जिनकी वास्तविक कृति की नीलामी करोड़ों में हो चुकी है।

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ का चूना लगाने के बाद विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी के​ खिलाफ भारतीय जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। जैसे जैसे जांच एजेंसियां नीरव मोदी के बारे में छानबीन कर रहीं है और उसके ठिकानों पर छापेमारी को अंजाम दे रहीं हैं, वैसे वैसे उसके काले कारनामों का पोल खुलती जा रही है। मुंबई स्थित नीरव मोदी के शो रूम्स और अन्य ठिकानों पर छापेमारी के दौरान सीबीआई…