1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. PS5 इंडिया रिस्टॉक: आइये जानते है प्री-ऑर्डर का समय, कीमत, स्पेसिफिकेशन और कहां से इसे खरीदें

PS5 इंडिया रिस्टॉक: आइये जानते है प्री-ऑर्डर का समय, कीमत, स्पेसिफिकेशन और कहां से इसे खरीदें

Sony PS5 ब्लू-रे और डिजिटल संस्करण आज दोपहर 12 बजे IST से प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे। PS5 प्री-ऑर्डर Amazon, Sony के ShopAtSC, Games The Shop, Vijaya Sales, Flipkart, Reliance Digital, Croma और Prepaid Gamer Card के जरिए उपलब्ध होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

PS5 डिस्क संस्करण की कीमत 49,990 रुपये है, जबकि डिजिटल संस्करण की कीमत 39,990 रुपये है। उम्मीद के मुताबिक Sony PlayStation 5 आज दोपहर 12 बजे फिर से प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। इस बार, ब्लू-रे और डिजिटल संस्करण दोनों मॉडल अमेज़ॅन, क्रोमा, फ्लिपकार्ट सहित विभिन्न ऑनलाइन स्टोरों के माध्यम से पकड़ के लिए तैयार होंगे। पिछली बार के विपरीत जब PS5 डिजिटल संस्करण सोनी सेंटर के लिए अनन्य था, अब यह हर जगह उपलब्ध होगा। इससे पता चलता है कि सोनी के पास पिछले महीने की तुलना में अब पर्याप्त स्टॉक हो सकता है। हालांकि, मांग को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ई-कॉमर्स साइट लोड को संभालने में विफल रहती है और बिक्री शुरू होने के बाद स्टॉक केवल कुछ मिनटों तक ही चल सकता है। चूंकि अधिकांश राज्यों ने अब कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन प्रतिबंध हटा दिए हैं, इसलिए इस बार डिलीवरी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

पढ़ें :- 11 अगस्त के लॉन्च से पहले सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3, गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 की कीमत एक बार फिर बढ़ी

भारत में PS5 की कीमत और कैसे खरीदें
भारत में PS5 की कीमत डिजिटल संस्करण के लिए 39,990 रुपये और ब्लू-रे संस्करण के लिए 49,990 रुपये है। दोनों को Amazon, Sony’s ShopAtSC, Games The Shop, Vijaya Sales, Flipkart, Reliance Digital, Croma और Prepaid Gamer Card के जरिए दोपहर 12 बजे IST से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। सोनी के रिटेल सोनी सेंटर स्टोर से बुकिंग करने वाले ग्राहक 3 जून से नजदीकी स्टोर से बुकिंग कर सकते हैं, बशर्ते वे खुले हों। अधिकांश प्लेटफॉर्म आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस और एसबीआई कार्ड के माध्यम से नो-कॉस्ट ईएमआई और बैंक छूट की पेशकश कर रहे हैं। PS5 विनिर्देशों सोनी का नवीनतम गेमिंग कंसोल 3.5GHz पर ज़ेन 2 कोर के साथ एक ऑक्टा-कोर सीपीयू द्वारा संचालित है। CPU 10.28 TFLOPs, 36 CUs 2.33GHz पर संचालित होता है। चिपसेट को 16GB GDDR6 रैम के साथ 449GB / s की मेमोरी बैंडविड्थ और लगभग 825GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। नियमित डिस्क मॉडल 4K UHD ब्लू-रे ड्राइव के साथ आता है लेकिन डिजिटल संस्करण में यह सुविधा नहीं होगी। यह 1TB, 2.1 HDMI पोर्ट तक के एक्सपेंशन कार्ड के लिए NVMe SSD स्लॉट से लैस है, और PS4 और USB HDD सपोर्ट के साथ बैकवर्ड कम्पैटिबिलिटी है।

शुक्र है, सभी की सबसे बड़ी चिंता – चल रही COVID-19 महामारी – इस बार ज्यादातर लोगों के लिए एक समस्या से कम नहीं है। भारत धीरे-धीरे दुर्बल करने वाली दूसरी कोरोनोवायरस लहर से बाहर निकल रहा है, अधिकांश राज्यों ने गैर-आवश्यक वस्तुओं पर वितरण प्रतिबंध हटा दिया है। फिर भी, सभी ऑनलाइन PlayStation 5 खुदरा विक्रेताओं ने ध्यान दिया कि डिलीवरी स्थानीय दिशानिर्देशों पर आधारित है, Sony Center की वेबसाइट ShopAtSC स्पष्ट रूप से इतना कह रही है “हम आपके आवंटित स्टॉक को 3 जुलाई, 2021 और उसके बाद वितरित करने का इरादा रखते हैं – हालांकि कृपया हमारी डिलीवरी में देरी की अपेक्षा करें सेवाएं जो आपके स्थानों पर लॉकडाउन/कर्फ्यू द्वारा लगाए गए नियमों के कारण प्रभावित हो सकती हैं।” मुझे उम्मीद है कि Amazon, Croma, Flipkart, Games The Shop, Prepaid Gamer Card, Reliance Digital, और Vijay Sales शनिवार, 3 जुलाई से भी PS5 के प्री-ऑर्डर शिप करेंगे।।

 

पढ़ें :- JIO: पूर्वी उत्तर प्रदेश में जियो की धूम, मई में जोड़े 5.35 लाख उपभोक्ता, जियो-फाइबर पहुंचा डेढ़ लाख से भी ज़्यादा घरों में 
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...