1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. भारत में भी बैन हो सकता है PUBG गेम, सरकार के कटघरे में 275 चीनी ऐप

भारत में भी बैन हो सकता है PUBG गेम, सरकार के कटघरे में 275 चीनी ऐप

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने 59 चीनी ऐप को बैन करने के बाद अभी रूका नहीं, भारत के कटघरे में चाइनीज 275 नए ऐप हैं जिनकी जांच की जा रहीे है, इन ऐप्स को जांच के बाद बंद किया जा सकता है। भारत सरकार ने इन चीनी ऐप्स को जांच के घेरे में रखा है। जिसमें लोकप्रिय गेम PUBG और दूसरे कई पॉप्युलर ऐप्स के साथ शाओमी के 14 Mi ऐप भी शामिल हैं। इन ऐप्स के काम करने के तरीके की जांच करते हुए सरकार यह जानना चाह रही है कि इनसे देश की सुरक्षा या यूजर की प्रिवेसी को किसी प्रकार का खतरा तो नहीं। सरकार के इस कड़े कदम से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कुछ और चाइनीज ऐप पर बैन लगाया जा सकता है।

पढ़ें :- CBI का चाइल्ड पोर्न के खिलाफ 'ऑपरेशन मेघचक्र', 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई

पॉप्युलर ऐप्स पर नजर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए ऐप्स की लिस्ट में टेनसेंट गेमिंग के PUBG, शाओमी के Zili, अलीबाबा के AliExpress के अलावा टिकटॉक बनाने वाली कंपनी बाइटडांस के Resso और ULike ऐप भी शामिल हैं।

ऐप के पीछे की फंडिंग जानने की कोशिश

होम मिनिस्ट्री के एक प्रवक्ता ने ईटी को बताया कि इन ऐप्स की जांच कर इनके पीछे की फंडिंग जानने की कोशिश की जा रही है। प्रवक्ता ने कहा, ‘इनमें से कुछ ऐप को सुरक्षा कारणों से जांच के घेरे में रखा गया है और बाकी दूसरे ऐप्स को डेटा प्रिवेसी और शेयरिंग से जुड़े नियमों के उल्लंघन के कारण इस लिस्ट में डाला गया है।’

कंपनियों ने नहीं मिला कोई जवाब

ईटी ने इस मामले से जुड़े कुछ सवालों को टेनसेंट, Kuaishou, शाओमी, बाइटडांस और अलिबाबा को ईमेल किए हैं। हालांकि, इस खबर के लिखे जाने तक इन कंपनियों की तरफ से कोई जवाब नहीं भेजा गया है।

शाओमी के 14 ऐप्स पर सरकार की नजर

तकरीबन भारत में चाइनीज इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूजर हैं। इसका मतलब हुआ कि भारत में इन ऐप्स को दो-तिहाई स्मार्टफोन यूजर्स ने डाउनलोड किया है। जिन चाइनीज ऐप्स पर सरकार की नजर है उनमें शाओमी के 14 Mi ऐप भी हैं। इसमें Capcut और FaceU जैसे छोटे और नॉन-पॉप्युलर ऐप भी शामिल हैं। सरकार की लिस्ट में दूसरे कई ऐप्स शामिल हैं उनमें बड़ी टेक कंपनियां जैसे Meitu, LBE Tech, perfect Corp, Sina Corp, Netease Games, Yoozoo Global के ऐप्स भी शामिल हैं।

पढ़ें :- Elon Musk अब ईरान में ‘फ्री इंटरनेट’ के लिए आए आगे , बोले- स्टारलिंक सर्विस करेंगे एक्टिव

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...