बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से लागू होंगे नए नियम

बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से लागू होंगे नए नियम
बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से लागू होंगे नए नियम

नई दिल्ली। अभी तक अपने देखा होगा कि बैंक से जुड़े किसी भी काम के लिए लोगों को 10 बजे तक का इंतजार करना पड़ता हैं। दरअसल, ज़्यादातर सरकारी बैंक 10 बजे तक खुलते हैं लेकिन अब बैंकों के खुलने की टाइमिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इस नियम को लागू करने के पीछे वजह बताई जा रही है कि ऐसा करने से ग्राहकों की मुश्किलें कम हो जाएंगी।

Public Sector Banks Across Country Adopt Uniform Working Hours :

बता दे कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्ताव दिया है। बीते जून महीने में इसके लिए बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक भी की गई थी। जिसमें यह तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए। ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में भारतीय बैकिंग एसोसिएशन (IBA) ने बैंकों के खुलने के तीन विकल्प का प्रस्ताव दिया है। पहला- सुबह 9 से दोपहर 3 बजे, दूसरा- सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा- सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक।

IBA के सीईओ वीजी कन्नान का कहना है कि बैंक अपने लोकेशन के हिसाब से राज्य स्तारीय बैंकर्स कमिटी के साथ बैठक कर फैसला कर सकते हैं। वीजी कन्नान ने आगे कहा कि,’हम कोई निर्देश नहीं दे रहे हैं। बैंक खुद अपने हिसाब से समय तय कर सकते हैं।’

बताया जा रहा है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर से अमल में आ जाने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नई दिल्ली। अभी तक अपने देखा होगा कि बैंक से जुड़े किसी भी काम के लिए लोगों को 10 बजे तक का इंतजार करना पड़ता हैं। दरअसल, ज़्यादातर सरकारी बैंक 10 बजे तक खुलते हैं लेकिन अब बैंकों के खुलने की टाइमिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इस नियम को लागू करने के पीछे वजह बताई जा रही है कि ऐसा करने से ग्राहकों की मुश्किलें कम हो जाएंगी। बता दे कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्ताव दिया है। बीते जून महीने में इसके लिए बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक भी की गई थी। जिसमें यह तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए। ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में भारतीय बैकिंग एसोसिएशन (IBA) ने बैंकों के खुलने के तीन विकल्प का प्रस्ताव दिया है। पहला- सुबह 9 से दोपहर 3 बजे, दूसरा- सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा- सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक। IBA के सीईओ वीजी कन्नान का कहना है कि बैंक अपने लोकेशन के हिसाब से राज्य स्तारीय बैंकर्स कमिटी के साथ बैठक कर फैसला कर सकते हैं। वीजी कन्नान ने आगे कहा कि,'हम कोई निर्देश नहीं दे रहे हैं। बैंक खुद अपने हिसाब से समय तय कर सकते हैं।' बताया जा रहा है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर से अमल में आ जाने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।