पुकार पान मसाले में मिला कैंसर कारक गैम्बियर रसायन

Pukar
पुकार पान मसाले में मिला कैंसर कारक गैम्बियर रसायन

Pukar Pan Masala Proved 40 Percent More Cancerous

लखनऊ। यूं तो हर पान मसाला और गुटखा स्वास्थ चेतावनी के साथ बिकता है। गुटखा और पान मसाला खाना यानी कैंसर को दावत देना है ये हम सभी जानते है, लेकिन इसके बावजूद पान मसालों और गुटखों की बिक्री दिन दूनी रात चौगनी बढ़ती जा रही है। यह बाजार इतना बड़ा है कि हर रोज क्वालिटी के दावों के साथ नए पान मसाले बाजार में लांच होते हैं। जिनमें से किसी एक ब्रांड को पान मसाले को लोग अपनी तलब दूर करने के लिए चुनते हैं।

ऐसी ही एक ब्रांड है पुकार पान मसाला। इस पान मसाले के शौकीनों की तादात लाखों और करोड़ों में है, लेकिन हाल में इस पान मसाले के सैंपल में चौंकाने वाली बात सामने आई। पुकार पान मसाले में कत्थे की जगह गैम्बियर नाम रासायनिक पदार्थ का प्रयोग किया जा रहा है। जो इसे सामान्य पान मसाले की अपेक्षा 40 प्रतिशत अधिक कैंसर कारक बना रहा है।

जानकारों की माने तो पान मसाला बनाने में प्रयोग होने वाले कच्चे माल में सबसे मंहगी लागत कत्थे की ही होती है। पान मसाला बनाने वाली कंपनियां अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए ​नकली कत्थे से लेकर कैमिकल तक का प्रयोग करती हैं। जो पान मसाले से कैंसर होने की संभावना को कई गुना बढ़ा देती है।

छोटे से मुनाफे के लिए पुकार जैसी कंपनियां अपने ग्राहकों के बीच सीधे कैंसर बेंच रहीं है। सैंपल में यह गड़बड़ी पकड़े जाने के बाद पुकार कंपनी पर 24 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

लखनऊ। यूं तो हर पान मसाला और गुटखा स्वास्थ चेतावनी के साथ बिकता है। गुटखा और पान मसाला खाना यानी कैंसर को दावत देना है ये हम सभी जानते है, लेकिन इसके बावजूद पान मसालों और गुटखों की बिक्री दिन दूनी रात चौगनी बढ़ती जा रही है। यह बाजार इतना बड़ा है कि हर रोज क्वालिटी के दावों के साथ नए पान मसाले बाजार में लांच होते हैं। जिनमें से किसी एक ब्रांड को पान मसाले को लोग अपनी तलब…