1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पंजाब विधानसभा चुनाव: शिरोमणि अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, सीटों का भी हुआ बंटवारा

पंजाब विधानसभा चुनाव: शिरोमणि अकाली दल और बसपा के बीच गठबंधन, सीटों का भी हुआ बंटवारा

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सियासी सरमर्गी बढ़ती जा रही है। चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारा का मामला भी सुलझ गया है। सूत्रों की माने तो अकाली दल ने बसपा को 18 सीटें देने को राजी हुई है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सियासी सरमर्गी बढ़ती जा रही है। चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारा का मामला भी सुलझ गया है। सूत्रों की माने तो अकाली दल ने बसपा को 18 सीटें देने को राजी हुई है।

पढ़ें :- Shiromani Akali Dal के सुखबीर सिंह बादल और हरसिमरत कौर समेत कुल 15 अकाली नेता गिरफ़्तार
Jai Ho India App Panchang

हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा दोनों दलों की ओर से अभी की जानी है। बता दें कि, केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर शिरोमणि अकाली दल ने बीजेपी से किनारा कर लिया था। इसके बाद शिअद दूसरे दल से राजनीतिक गठबंधन पर विचार कर रहा था। पंजाब में दलितों का करीब 34 फीसदी वोट बैंक है और शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल चुनाव जीतने के बाद दलित समुदाय से डिप्टी सीएम बनाने का ऐलान कर चुके हैं।

पिछले कुछ दिनों से शिअद और बसपा के नेताओं के बीच गठबंधन को लेकर बैठकों का दौर चल रहा था। दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर पेच फंसा था। शिअद, बसपा को 117 में से 18 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कर रहा था, जबकि बसपा 37 से 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग कर रही थी।

 

पढ़ें :- Three agricultural laws: कृषि कानूनों के विरोध में शिरोमणी अकाली दल का प्रदर्शन, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...