घर में जानवर पालने पर देना होगा टैक्स, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

punjab

Punjab Government Now Will Pay Tax On Cow

चंडीगढ़। पंजाब में जानवर पालने वालों के लिये एक बुरी खबर है। इसके लिये सरकार ने एक नया फरमान जारी कर दिया है। जो लोग अपने घर में गाय-भैंस-बैल, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली या अन्य कोई जानवर पालते हैं, उन्हे अब इसके लिये सरकारी को टैक्स देना होगा। पंजाब के स्थानीय निकाय विभाग ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा। यही नहीं उनसे संबंध‍ित यूएलबी व लाइसेंस जारी किए जाएंगे। जानवरों के मालिक को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से एक टैग भी जारी कराना होगा, जिसपर जानवर का रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का नाम लिखा होगा।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुत्ता, बिल्ली, सूअर, बकरी, बछड़ा, भेड़, हिरण आदि पालने वाले लोगों को 250 रुपये प्रति वर्ष देने पड़ेंगे। इसके साथ ही भैंस, सांड, ऊंट, घोड़ा, गाय, हाथी, नील गाय आदि पालने वाले लोगों से 500 रुपए प्रति वर्ष वसूल किए जाएंगे। जानवरों पर किसी भी प्रकार की हिंसा करते हुए पाए जाने की स्थ‍िति में मालिक का लाइसेंस कैंसल कर दिया जाएगा।

ऐसे में मालिक जानवर पालने का हक खो देगा। उसे डिसक्वालिफाई कर दिया जाएगा। दोबारा लाइसेंस जारी करने से पहले उस व्यक्त‍ि के आचार व्यवहार की निगरानी की जाएगी और ठीक पाए जाने पर ही उसे दोबारा जानवर पालने का अध‍िकार प्रदान किया जाएगा।

बता दें, राज्य सरकार गौ सेस के नाम पर पहले से ही कई वस्तुओं पर टैक्स की वसूली कर रही है, लेकिन अब घरों में जानवरों को पालने पर भी लोगों से टैक्स की वसूली की जाएगी।

चंडीगढ़। पंजाब में जानवर पालने वालों के लिये एक बुरी खबर है। इसके लिये सरकार ने एक नया फरमान जारी कर दिया है। जो लोग अपने घर में गाय-भैंस-बैल, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली या अन्य कोई जानवर पालते हैं, उन्हे अब इसके लिये सरकारी को टैक्स देना होगा। पंजाब के स्थानीय निकाय विभाग ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा। यही नहीं उनसे संबंध‍ित यूएलबी व लाइसेंस जारी…