1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Live : ‘Purvanchal Expressway’ यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण और यूपी का है कमाल : पीएम मोदी

Live : ‘Purvanchal Expressway’ यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण और यूपी का है कमाल : पीएम मोदी

Purvanchal Expressway Launch Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सूबे की जनता को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करते हुए कहा कि ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ रहा है। पीएम मोदी ने भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कहा कि आज इस पावन धरती को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिली है, जिसका आप सभी बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Purvanchal Expressway Launch Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सूबे की जनता को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करते हुए कहा कि ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ रहा है। पीएम मोदी ने भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कहा कि आज इस पावन धरती को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिली है, जिसका आप सभी बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

पढ़ें :- Live : 'Purvanchal Expressway' पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर दिखी वायुसेना की ताकत, मिराज-सुखोई-जगुआर ने किया टच डाउन

एम मोदी ने कहा कि जिसे भी यूपी के सामर्थ्य पर संदेह हो, वो यहां आकर देख सकता है। उन्होंने कहा कि 3-4 साल पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि जब 3 साल पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था,तो ये नहीं सोचा था कि एक दिन उसी एक्सप्रेस वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा। ये एक्सप्रेस वे यूपी को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा। ये एक्सप्रेसवे यूपी के विकास का एक्सप्रेसवे है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये यूपी की प्रगति का एक्सप्रेस-वे है। ये नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस वे हैं। ये यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। ये यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये यूपी की दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रकटीकरण है। ये यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है। ये यूपी का कमाल है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस धरती पर हनुमानजी ने कालनेमि का वध किया, उस धरती के लोगों के मैं पैर लागता हूं। यहां की मिट्टी में आजादी की लड़ाई की खुशबू आती है। इस पावन धरती को आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिल रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस एक्सप्रेस वे को समर्पित करते हुए अपने आप में धन्य महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही आवश्यक है। कुछ क्षेत्र विकास की दौड़ में आगे चले जाएं और कुछ दशकों पीछे रह जाएं, ये असमानता किसी भी देश के लिए ठीक नहीं है। भारत में भी जो हमारा पूर्वी हिस्सा रहा है, ये पूर्वी भारत नॉर्थ ईस्ट के राज्य, विकास की इतनी संभावना होने के बावजूद इन्हें देश में हो रहे विकास का उतना लाभ नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था। यूपी में भी जिस तरह की राजनीति हुई, जिस तरह से लंबे समय तक सरकारें चलीं, उन्होंने यूपी के संपूर्ण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यूपी का ये क्षेत्र तो माफियावाद और यहां के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था।

मोदी ने इस अवसर पर कहा कि 340 किमी एक्सप्रेस वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, मऊ, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा। इसकी विशेषता ये है कि लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है, विकास की बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि आज यूपी सरकार योगीजी के नेतृत्व में 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हों, लेकिन भविष्य में ये लाखों करोड़ों के उद्योंगों को यहां लाने का माध्यम बनेगा।

पीएम ने कहा कि आज यूपी में जिन नए एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है, वो किस तरह शहरों को जोड़ने वाले हैं। करीब 300 किमी का बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा को जोड़ेगा। 90 किमी गोरखपुर एक्सप्रेस वे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संत कबीर नगर और आजमगढ़ को जोड़ेगा। 600 किमी का गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोगा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को जोड़ेगा। मुझे बताएं इनमें से कितनी बड़े शहर माने जाते हैं। यूपी के लोग इन सवालों का जवाब जानते भी हैं और समझते भी हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले यूपी में कितनी बिजली कटौती होती थी, इसे कौन भूल सकता है? कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी? कौन भूल सकता है कि यूपी में मेडिकल सुविधाओं की क्या स्थिति थी? यूपी में तो हालत ऐसे बना दिए गए थे कि यहां सड़कों पर राह नहीं होती थी, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में हैं और राहजनी नहीं, गांव-गांव नई राह बन रही है, नई सड़कें बन रही है। पीएम मोदी ने कहा कि बीते साढ़े 4 साल में यूपी में चाहे पूरब हो या पश्चिम, हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है, हजारों किमी नई सड़कें बनाई गई हैं। अब आप सभी के सहयोग से, यूपी सरकार की सक्रिय भागीदारी से, यूपी के विकास का सपना अब साकार होता दिख रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी में नए मेडिकल कॉलेज और एम्स बन रहे हैं। आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण किया और आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है।

उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस वे का लाभ गरीब को भी होगा और मध्यम वर्ग को भी, किसान की इससे मदद होगी और व्यापारी के लिए भी सुविधा होगी. श्रमिक, उद्यमी को भी लाभ होगा। दलित, युवा, पिछड़े, किसान, हर व्यक्ति को इसका फायदा होगा। निर्माण के दौरान भी इतने हजारों साथियों को रोजगार दिया और अब शुरू होने के बाद भी लाखों नए रोजगार के निर्माण का माध्यम बनेगा। ये भी एक सच्चाई थी कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में पहले एक शहर दूसरे शहर से काफी हद तक कटा हुआ था।

अलग-अलग हिस्सों में लोग जाते तो थे, लेकिन एक-दूसरे शहरों में कनेक्टिविटी न होने से परेशान रहते थे। पूरब के लोगों के लिए लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए परिवार तक ही विकास सीमित था, लेकिन आज जितना पश्चिम का सम्मान है,उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। ये एक्सप्रेस वे आज यूपी को आपस में जोड़ रहा है। इसके बनने से अवध, पूर्वांचल के साथ-साथ बिहार के लोगों को भी फायदा होगा। दिल्ली से बिहार आना-जाना और आसान हो जाएगा।

पीएम मोदी बोले- अखिलेश को मेरे साथ खड़े होने में भी आती थी शर्म

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में जब मुझे सेवा का मौका जनता ने दिया तो मैंने यहां के सांसद के नाते, प्रधानसेवक के नाते, मैंने उसकी बारीकियों में जाना शुरू किया। पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को पक्के घर मिले और गरीबों के घर में शौचालय हो। ताकि महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर न जाना पड़े। सबके घर में बिजली हो और ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे, लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है कि तब यूपी में जो सरकार थी, उसने मेरा साथ नहीं दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि इतना ही नहीं, सार्वजनिक रूप से मेरे बगल में खड़े होने में भी। उन्हें वोट बैंक नाराज होने से डर लगता था। उनको इतनी शर्म आती थी क्योंकि काम का हिसाब देने के लिए उनके पास कुछ था ही नहीं। मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने, योगीजी के आने से पहले वाली सरकार ने, यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की, जिस तरह विकास में भेदभाव किया, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा, यूपी के लोग ऐसा करने वालों को हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे। मोदी ने कहा कि आपने अपनी सेवा का मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का, यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है और तेज गति से बदलने वाला भी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...