1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Purvanchal Expressway यूपी के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा : CM Yogi

Purvanchal Expressway यूपी के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा : CM Yogi

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में कहा था कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway)  राज्य के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा। उन्होंने कहा कि इसकी नींव 2018 में रखी गई थी और कोविड महामारी के बावजूद मुश्किल से 19 महीनों में पूरी हुई थी। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)   पर आठ जगहों पर औद्योगिक हब भी स्थापित किए जाएंगे और इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने हाल ही में कहा था कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway)  राज्य के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा। उन्होंने कहा कि इसकी नींव 2018 में रखी गई थी और कोविड महामारी (covid pandemic) के बावजूद मुश्किल से 19 महीनों में पूरी हुई थी। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)   पर आठ जगहों पर औद्योगिक हब भी स्थापित किए जाएंगे और इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

पढ़ें :- मुंबई में किसान महापंचायत: राकेश टिकैत बोले-MSP की गारंटी देने वाला कानून लाए केंद्र सरकार

पढ़ें :- सीएम योगी ने सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर क्षेत्र के पर्यटन विकास कार्याें का किया निरीक्षण

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) 340 किमी से अधिक लंबा है। लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway)   उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, विशेष रूप से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़,मऊ और गाजीपुर जिलों को जोड़ेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर देगा। एक्सप्रेसवे लखनऊ के चंदसराय गांव से शुरू होता है और गाजीपुर (यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी) में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर स्थित हैदरिया गांव में खत्म होगा।

मंगलवार को सुल्तानपुर जिले के करवाल खीरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)  के उद्घाटन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेस-वे पर बनी 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) द्वारा एक एयर शो ( Air Show)देखेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...