1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ शहर में अवैध निर्माण पर लगाएं प्रभावी रोक, आईसीएमएस एप दर्ज होगी शिकायत : Dr. Roshan Jacob

लखनऊ शहर में अवैध निर्माण पर लगाएं प्रभावी रोक, आईसीएमएस एप दर्ज होगी शिकायत : Dr. Roshan Jacob

शहर में अवैध निर्माण पर लगाम लगाने के लिए तैयार किये गए इलीगल कंस्ट्रक्शन माॅनिटरिंग सिस्टम  ( ICMS ) का बुधवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ. रोशन जैकब के समक्ष प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस मौके पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि प्रवर्तन में तैनात अभियंताओं को इस साॅफ्टवेयर का प्रशिक्षण दिलाकर इसे जल्द से जल्द क्रियाशील करें, जिससे कि जन सहभागिता से अवैध निर्माणों पर प्रभावी रोक लगाई जा सके।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। शहर में अवैध निर्माण पर लगाम लगाने के लिए तैयार किये गए इलीगल कंस्ट्रक्शन माॅनिटरिंग सिस्टम  ( ICMS ) का बुधवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ. रोशन जैकब के समक्ष प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस मौके पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि प्रवर्तन में तैनात अभियंताओं को इस साॅफ्टवेयर का प्रशिक्षण दिलाकर इसे जल्द से जल्द क्रियाशील करें, जिससे कि जन सहभागिता से अवैध निर्माणों पर प्रभावी रोक लगाई जा सके।

पढ़ें :- Gautam Adani Networth: गौतम अडानी को लगा बड़ा झटका, अरबपतियों की लिस्ट में हुए पीछे, इस रिपोर्ट ने बढ़ाई उनकी मुसीबत

इस मौके पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने साॅफ्टवेयर के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह साॅफ्टवेयर तीन पार्ट में डिजाइन किया गया है, जोकि आपस में इंटीग्रेटेड होंगे। इसके अंतर्गत यूपीडीए नाम से मोबाइल एप तैयार कराया गया है, जोकि एन्ड्राइड व आईओएस दोनों पर उपलब्ध होगा तथा एप को प्ले स्टोर/एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

इस एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अवैध निर्माण की शिकायत सीधे दर्ज करा सकेगा। इसके लिए उसे प्रश्नगत स्थल पर जाकर एप पर एक्सेस करके अवैध निर्माण की कम से कम तीन फोटो लेकर अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड होते ही उक्त स्थल का लैटीट्यूड/लाॅगिट्यूड व जोन का चयन एप स्वतः कर लेगा। शिकायतकर्ता एप पर दिये बाॅक्स में अवैध निर्माण से सम्बंधित सूचना व लैंडमार्क आदि अंकित कर सकेंगे।

आईसीएमएस एप (ICMS App) पर अवैध निर्माण की शिकायत सेव करते ही शिकायतकर्ता को एक यूनीक आईडी नंबर प्राप्त होगा। भविष्य में उक्त शिकायत पर होने वाली कार्यवाही से सम्बंधित सूचना शिकायतकर्ता को प्रदान की जाएगी।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को इकाना स्टेडियम में खेले जाने मैच की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...