पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, कोरिया ओपन जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन स्टार पीबी सिंधु ने रविवार को कोरिया ओपन सुपर सीरीज पर कब्जा जमा इतिहास रच दिया। सिंधु ने इस मैच में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हरा कर विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में ओकुहारा के हाथ मिली हार का बदला भी ले लिया। एक घंटे 24 मिनट तक चले इस मुकाबले में 22-20, 21-11, 21-18 से सिंधु ने मात दी। सिंधु कोरिया ओपन पर कब्जा करने वाले पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। 1991 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के 26 साल के इतिहास में इससे पहले किसी भारतीय शटलर को खिताबी सफलता नहीं मिली थी।

विश्व की नंबर 5 पीवी सिंधु और नंबर 6 जापान की नोजोमी ओकुहारा के बीच कोरिया ओपन के ‌खिताबी मुकाबले में कांटे की टक्कर हुई। दोनों में से कोई भी पीछे हटने को राजी नहीं थीं। दोनों के बीच इससे पहले सात मुकाबलों में ओकुहारा 4-3 से आगे थीं। लेकिन अब दोनों के बीच हिसाब बराबर हो गया है। विश्व चैंपियनशिप में फाइनल में हार के बाद सिंधु नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ इस खिताबी मुकाबले में शुरू से आक्रामक नजर आईं। और ओकुहारा को किसी प्रकार का मौका नहीं दिया।

{ यह भी पढ़ें:- पीएम मोदी और पीएम आबे ने किया बुलेट प्रोजेक्ट का शिलान्यास }

बताते चलें कि सिंधु ने सेमीफाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ को कड़े संघर्ष के बाद 21-10, 17-21, 21-16 से हराया। यह मुकाबला 66 मिनट चला और इसी के साथ सिंधु ने बिंगजियाओ के खिलाफ जीत-हार के रिकॉर्ड को सुधारा। इनके बीच अभी तक हुए 9 मैचों में जीत-हार के लिहाज से अब बिंगजियाओ 5-4 से आगे है।

{ यह भी पढ़ें:- Live: जापान के PM शिंजो आबे और पीएम मोदी का रोड शो, सीदी सैयद मस्जिद के लिये रवाना }