1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. 62 साल की उम्र में मां बनी पाइथन, बिना नर के संपर्क में ही दिए अंडे

62 साल की उम्र में मां बनी पाइथन, बिना नर के संपर्क में ही दिए अंडे

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: अमेरिका से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां के मिसौरी (Missouri) के एक चिड़ियाघर (Zoo) में बॉल पाइथन (Ball Python) ने 7 अंडे दिए है, जिसको देखकर जू कीपर्स हैरान है। बताया जा रहा हैं कि 62 साल की ये बॉल अजगर पिछले 15 सालों में कभी मेल अजगर के संपर्क में नहीं आई। इसके बावजूद उसने अंडे कैसे दिए हैं? इसे देखकर सब हैरान है। आइए आपको भी बताते हैं कैसे बिना पार्टनर के इस मादा अजगर ने अंडे दिए?

अमेरिका के सेंट लुइस जू में ये बॉल अजगर 1961 से रह रही है। 1990 में पहली बार मेल सांप से साथ रहने से उसने अंडे दिए थे। उसके बाद 2009 में भी उसने अंडे (egg) दिए थे पर उसमें से कोई नहीं बचा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 23 जुलाई को इस बॉल पाइथन ने फिर से 7 अंडे दिए। इनमें से तीन एक इनक्यूबेटर (incubator) में हैं, अन्य दो अपनी जान नहीं बचा सके और आखिरी दो को टेस्ट किया जा रहा हैं।

बॉल पाइथन के अंडे देने से सभी हैरान हैं, क्योंकि जू कीपर्स का कहना हैं कि पिछले 15 साल से ये फीमेल अजगर किसी मेल अजगर के संपर्क में नहीं आई है। ऐसे में इसका अंडे देना काफी हैरान करने वाला है। इस जू के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बॉल पाइथन ने बिना किसी मेल से संपर्क बनाए अंडे दिए हो। ये खबर पूरी दुनिया में वायरल हो रही है।

जब इस बारे में विशेषज्ञों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ऐसा होना रेयर तो है लेकिन असंभव बिलकुल भी नहीं। क्योंकि इस प्रजाति में ये देखा गया है कि कई बार ये बिना पार्टनर के भी अंडे भी दे देती हैं। कहा जा रहा हैं कि ये सांप सालों तक स्पर्म्स को स्टोर कर रख सकते हैं। पर अजीब बात यहां ये भी है कि बॉल पाइथन प्रजाति के सांप 60 साल से पहले ही अंडे देना बंद कर देते हैं। पर इसकी उम्र 62 साल है। ये अजगर सिर्फ बिना के मेल के अंडे देने वाली मादा पाइथन नहीं बल्कि सबसे ज्यादा उम्र में मां बनने वाली पाइथन भी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...