1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर फिर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने नोटिस भेजकर मांगा जवाब

राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर फिर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने नोटिस भेजकर मांगा जवाब

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर फिर सवाल उठे हैं। इसको लेकर केन्द्रिय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को विदेशी नागरिकता के सवाल पर नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। गृह मंत्रालय ने बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वमी की चिट्ठी के बाद नोटिस भेजा है।

नोटिस का जवाब 15 दिन में देना है। स्वामी ने अपने पत्र में राहुल को ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया गया है। उधर, कांग्रेस ने स्वामी के इन आरोपों का खंडन किया है और राहुल को जन्म से भारतीय बताया है।  बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर दो बार गृह मंत्रालय को पत्र लिख चुके हैं।

21 सितंबर 2017 को भी उन्होंने इसको लेकर शिकायत की थी, जिसके बाद अब यानी 29 अप्रैल को दोबार शिकायत की है। सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप है कि राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं। वहीं कांग्रेस ने इस आरोपों का खंडन किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चार चरण के चुनाव के बाद बीजेपी परेशान हो गयी है, जिसके कारण वह इस तरह के गलत आरोप लगा रही है।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं और पार्टी बीजेपी सांसद के दावे को खारिज किया। गौरतलब है ​कि राहुल गांधी अमेठी से नामांकन दाखिल किये थे, जिसके बाद उनकी नागरिकता को लेकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे ध्रुव लाल ने रिटर्निंग आफिसर से शिकायत की थी।

हालांकि बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था। राहुल लोकसभा चुनाव में पहली बार दो सीटों यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...