1. हिन्दी समाचार
  2. हलाल सर्टिफिकेट को लेकर रामदेव की ‘पतंजलि’ पर उठे सवाल

हलाल सर्टिफिकेट को लेकर रामदेव की ‘पतंजलि’ पर उठे सवाल

Questions Raised On Ramdevs Patanjali Regarding Halal Certificate

सोशल मीडिया पर बीते दिनों एक हैश टैग ट्रेंडिंग पर रहा,’हलाल’ नाम से ट्रेंड हुये हैश टैग को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने तरह तरह की प्रक्रिया दी। इस बीच हलाल सर्टिफिकेट को बाबा रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

को लेकर भी कई सवाल खड़े किए गए। आपको बता दें कि आम तौर पर ‘हलाल’ शब्द मांस वगैरह के सन्दर्भ में इस्तेमाल किया जाता रहा है। हालांकि इसका मतलब सिर्फ मांस तक सीमित नहीं है बल्कि इसका पूरा माजरा इन सबसे अलग है।

अरब देशों में हलाल सर्टिफिकेट सभी खाद्य वस्तुओं और दवाई आदि अन्य वस्तुओं के विक्रय पर अनिवार्य है। शरिया के अनुसार जो चीजें मुस्लिमों को खाने की अनुमति है, वो सब भी हलाल के अंतर्गत आती हैं, चाहे शाकाहारी हों या मांसाहारी। यानी शाकाहार भी हलाल हो सकता है। हालांकि इस मामले ने सोशल मीडिया पर तूल पकड़ लिया और पतंजलि के हलाल सर्टिफिकेट लेने पर बवाल शुरू हो गया।

एक हलाल एजेंसी द्वारा कतर में पतंजली प्रोडक्ट्स को हलाल सर्टिफाइड किया गया। इससे कतर से पतंजली को बड़ा बिजनेस मिला। आपको बता दें कि भारत में हलाल प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करने वाली अधिकतर कंपनीज़ गैर मुसलमानों की हैं।

क्या है हलाल-

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

‘हलाल’ एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है कानून सम्मत। इस शब्द का इस्तेमाल खाने-पीने की चीज़ों, मीट प्रोडक्ट्स, कॉस्मेटिक्स, दवाइयां, खाने में पड़ने वाली चीज़ों- सब पर लागू होता है।

ये होता है हलाल सर्टिफिकेट-

हलाल सर्टिफिकेट के लिए सबसे पहले ये देखा जाता है कि उसके पास FSSAI का लाइसेंस है या नहीं। उसके बाद कंपनी की डीटेल्स ऑडिट टीम को बढ़ाई जाती हैं। इसके बाद टीम वापस आकर रिपोर्ट जमा करती है। सब कुछ संतोषजनक होने के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस पूरी सर्विस के लिए फीस ली जाती है। सर्टिफिकेशन का कोई चार्ज नहीं होता।

पढ़ें :- सीएम योगी आदित्यनाथ का आदेश, वैक्सीनेशन कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से करें क्रियान्वित

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...