#INDvsSA: अश्विन ने रचा नया कीर्तमान इतिहास, मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

ashwin
#INDvsSA: अश्विन ने रचा नया कीर्तमान इतिहास, मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

R Ashwin Muttiah Muralitharan Record Fastest 350 Wicket India Vs South Africa Test :

अश्विन मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप सबसे तेज 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। मुरलीधरन ने 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने 66वें टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया था। अश्विन ने भी अपने 66वें मैच में ही यह कमाल किया। ब्रूयन पहले टेस्‍ट मैच में उनका आठवां शिकार बने। 

इसी के साथ अश्विन (R Ashwin)  ने अनिल कुंबले का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। अनिल कुंबले अभी तक सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे। उन्होंने 77 टेस्ट मैचों में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया था। अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 27वीं बार पांच विकेट लेने का कमाल भी किया। अगस्त 2017 के बाद उन्होंने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट हासिल किए हैं। अश्विन (R Ashwin)  सबसे तेज 50,100,150,200,250 और 300 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज भी हैं।
दिग्गजों को पछाड़ा

दुनिया के कई दिग्गजों को पछाड़कर

अश्विन (R Ashwin) संयुक्त रूप से सबसे तेज 350 टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली ने 69, साउथ अफ्रीकन गेंदबाज डेल स्टेन ने 69, डेनिस लिली ने 70 और ग्लेन मैक्ग्रा ने 74वें मैच में अपने 350 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। अश्विन ने अपना पिछला टेस्ट मैच जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अश्विन (R Ashwin) 10 महीनों के बाद टेस्ट मैच खेलने उतरे थे और पहले ही मैच में उन्होंने खुद को बखूबी साबित किया है। 

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अश्विन मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप सबसे तेज 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। मुरलीधरन ने 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने 66वें टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया था। अश्विन ने भी अपने 66वें मैच में ही यह कमाल किया। ब्रूयन पहले टेस्‍ट मैच में उनका आठवां शिकार बने।  इसी के साथ अश्विन (R Ashwin)  ने अनिल कुंबले का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। अनिल कुंबले अभी तक सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे। उन्होंने 77 टेस्ट मैचों में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया था। अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 27वीं बार पांच विकेट लेने का कमाल भी किया। अगस्त 2017 के बाद उन्होंने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट हासिल किए हैं। अश्विन (R Ashwin)  सबसे तेज 50,100,150,200,250 और 300 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज भी हैं। दिग्गजों को पछाड़ा दुनिया के कई दिग्गजों को पछाड़कर अश्विन (R Ashwin) संयुक्त रूप से सबसे तेज 350 टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली ने 69, साउथ अफ्रीकन गेंदबाज डेल स्टेन ने 69, डेनिस लिली ने 70 और ग्लेन मैक्ग्रा ने 74वें मैच में अपने 350 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। अश्विन ने अपना पिछला टेस्ट मैच जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अश्विन (R Ashwin) 10 महीनों के बाद टेस्ट मैच खेलने उतरे थे और पहले ही मैच में उन्होंने खुद को बखूबी साबित किया है।