1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. राफेल सौदे जिन्न फिर सामने आया, सुप्रीम कोर्ट दो हफ्ते बाद करेगा सुनवाई

राफेल सौदे जिन्न फिर सामने आया, सुप्रीम कोर्ट दो हफ्ते बाद करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में राफेल सौदे के खिलाफ याचिका सोमवार को दायर कर दी गई है। इस मामले में कोर्ट दो हफ्ते बाद सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता ने देश के मुख्य न्यायाधीश से जल्द सुनवाई की मांग की थी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Rafale Deal Genie Again Surfaced Supreme Court Will Hear After Two Weeks

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में राफेल सौदे के खिलाफ याचिका सोमवार को दायर कर दी गई है। इस मामले में कोर्ट दो हफ्ते बाद सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता ने देश के मुख्य न्यायाधीश से जल्द सुनवाई की मांग की थी।

पढ़ें :- चित्रकूट जेल एनकाउंटर मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने की मांग

बता दें कि राफेल सौदे की स्वतंत्र जांच की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है। यह याचिका एक फ्रांसीसी पोर्टल द्वारा नए खुलासे के बाद दायर की गई है। इस याचिका में सौदे को रद्द करने और जुर्माना के साथ सारी रकम वसूलने की मांग की गई है। इसके साथ ही मामले की कोर्ट की निगरानी में स्वतंत्र जांच के आदेश मांग की गई है। पोर्टल ने दावा किया है किराफेल सौदे के लिए बिचौलिए को एक मिलियन यूरो दिए गए। हालांकि दसाल्ट ने इसका खंडन किया है।

बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले दिसंबर 2018 में इसी तरह की मांग वाली जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया था। नवंबर 2019 में पुनर्विचार याचिका भी खारिज कर दी गई थी। यह याचिका वकील मनोहर लाल शर्मा ने दाखिल की है। याचिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्र और सीबीआई को भी पक्षकार बनाया है। दसाल्ट एविएशन ने पहले ही आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि सौदे में कोई भ्रष्टाचार या अनियमितता नहीं थी।

गौरतलब है कि राफेल सौदे विमान के सौदे को लेकर फ्रांस की न्यूज़ वेबसाइट मीडिया पार्ट ने तीन कड़ियों में एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है, विमान बनाने वाली कंपनी दसाल्ट कंपनी ने एक भारतीय बिचौलियों को कथित रूप से मोटी रकम रिश्वत के तौर पर दी है। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच चुका है।

पढ़ें :- CBSE और CISCE से 12वीं की परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X