1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. हैमर मिसाइल से लैस होंगे राफेल, लड़ाकू विमान की मारक क्षमता में होगी और बढ़ोतरी

हैमर मिसाइल से लैस होंगे राफेल, लड़ाकू विमान की मारक क्षमता में होगी और बढ़ोतरी

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन से तनाव के बीच राफेल विमान की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंचने वाली है। राफेल की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रांसीसी मिसाइल हैमर से लैस करने की तैयारी है। हैमर से लैस होने के बाद लड़ाकू विमान की मारक क्षमता में वृद्धि होगी। बताया जा रहा है कि सशस्त्र बलों को दी गईं खरीदारी की आपातकालीन शक्तियों के तहत हैमर मिसाइलों के लिए आॅर्डर दिया गया है।

यह मिसाइल लगभग 60-70 किलोमीटर की सीमा पर किसी भी प्रकार के लक्ष्य को साधने की क्षमता रखती है। सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘हैमर मिसाइलों के लिए आदेश दिया जा रहा है और फ्रांसीसी अधिकारियों ने राफेल विमान के लिए छोटे से नोटिस पर उनकी आपूर्ति करने पर सहमति जताई है।’

उन्होंने कहा कि वायु सेना द्वारा इन मिसाइलों की तत्काल आवश्यकता के मद्देनजर, फ्रांसीसी अधिकारी कुछ अन्य ग्राहकों के लिए मौजूद स्टॉक से मिसाइलों को भारत को देंगे। बता दें कि, हैमर (हाइली एजाइल मॉड्यूलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज) एक मध्यम श्रेणी का एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल है।

इसे शुरुआत में फ्रांसीसी वायुसेना और नौसेना के लिए डिजाइन किया गया था। यह भारत को पहाड़ी क्षेत्रों सहित किसी भी इलाके में किसी भी बंकर या ठिकानों पर हमले की क्षमता को बढ़ाएगा। वहीं समाचार एजेंसी के अनुसार वायुसेना के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इनकार किया।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...