1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया का मुख्य कोच बनना तय, जानें कितनी होगी सैलरी?

राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया का मुख्य कोच बनना तय, जानें कितनी होगी सैलरी?

Rahul Dravid set to become the head coach of Team India, know how much will be the salary? राष्ट्रीय क्रिकेट अकेडमी (एनसीए) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया का मुख्य कोच बनना तय माना जा रहा है।   बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने उन्हें इस रोल के लिए मना लिया था। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से बातचीत के बाद द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच का रोल निभाने को तैयार हो गए है। इसके बाद ही उन्होंने यह आवेदन किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। राष्ट्रीय क्रिकेट अकेडमी (NCA) के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का टीम इंडिया का मुख्य कोच बनना तय माना जा रहा है।   बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने उन्हें इस रोल के लिए मना लिया था। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) से बातचीत के बाद द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच का रोल निभाने को तैयार हो गए है। इसके बाद ही उन्होंने यह आवेदन किया है।

पढ़ें :- Vijay Hazare Trophy : जम्मू कश्मीर की टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर रचा इतिहास

10 करोड़ रुपये हो सकती है द्रविड़ की सैलरी

सूत्रों के मुताबिक,राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)  को इस पद के लिए 10 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें बोनस भी मिलेगा। मौजूदा कोच रवि शास्त्री की सैलरी 5 करोड़ रुपये है। द्रविड़ 17 अक्तूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद पद संभाल सकते। उनका कार्यकाल दो वर्षों का होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में कोच की भूमिका निभाएंगे

टी-20 विश्व कप के ठीक बाद नवंबर में न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान 17 नवंबर से दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इसी सीरीज से मुख्य कोच की भूमिका में दिख सकते हैं। राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)  इससे पहले इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच भी रह चुके हैं।

पढ़ें :- T20 World Cup 2022 में हार के बाद BCCI फुल एक्शन में,अब इस दिग्गज की टीम इंडिया से छुट्टी!

 मौजूदा कोच रवि  शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो रहा

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और अन्य सपोर्टिंग स्टाफ के कार्यकाल समाप्त हो जाएंगे। वहीं, विराट कोहली भी टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड के साथ होने वाली घरेलू सीरीज में टीम के नेतृत्व को लेकर संकट बढ़ जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय बोर्ड नए विकल्प की तलाश में जुटी है।

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) 2017 में बने थे मुख्य कोच

शास्त्री 2017 में टीम इंडिया के मुख्य कोच बने थे। उनके कोच रहते टीम इंडिया ने जुलाई 2017 के बाद से 43 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी-20 मैच खेले हैं। 43 में से भारत ने 25 टेस्ट, 72 वनडे में से 51 वनडे और 60 टी-20 में से 40 टी-20 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। इस दौरान टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज भी जीती।

पढ़ें :- टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद BCCI का बड़ा फैसला, चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति बर्खास्त
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...