1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कांग्रेस की मजबूती के लिए पार्टी नेताओं को राहुल गांधी ने दिए ये मंत्र, चिंतन शिविर में बनी रणनीति

कांग्रेस की मजबूती के लिए पार्टी नेताओं को राहुल गांधी ने दिए ये मंत्र, चिंतन शिविर में बनी रणनीति

कांग्रेस (Congress) के चिंतन शिविर में पार्टी को मजबूत करने के लिए कई तरह की रणनीति बनाई जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नेताओं को कई टिप्स दे रहे हैं। राहुल गांधी ने आज अपने संबोधन में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए नेताओं को कई तरीके बताए।

By शिव मौर्या 
Updated Date

उदयपुर। कांग्रेस (Congress) के चिंतन शिविर में पार्टी को मजबूत करने के लिए कई तरह की रणनीति बनाई जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नेताओं को कई टिप्स दे रहे हैं। राहुल गांधी ने आज अपने संबोधन में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए नेताओं को कई तरीके बताए। हालांकि, ये आने वाले समय में देखना होगा कि कांग्रेस के चिंतन शिविर का पार्टी पर कितना असर पड़ा है। फिलहाल आइए जानते हैं क्या रहीं राहुल गांधी ने किन बातों पर जोर देने के लिए कहा है।

पढ़ें :- राहुल का मोदी से बड़ा सवाल, कहा- क्या ‘नए भारत’ में सिर्फ़ ‘मित्रों’ की सुनवाई होगी, देश के वीरों की नहीं?

जनता से करें सीधा जुड़ाव
राहुल गांधी ने चिंतिन शिवर में जनता से सीधा जुड़ाव पर फोकस किया है। उन्होंने नेताओं से कहा कि पार्टी को मजबूत करने के लिए जनता में पैठ बेहद ही जरूरी है। यह दिखाता है कि राहुल गांधी को भी इस बात का भी एहसास है कि कांग्रेस ने जनता का भरोसा खो दिया है।

ऐसी में बैठकर नहीं चलेगा काम
राहुल गांधी ने निष्क्रिय नेताओं को स्पष्ट संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि हमें पसीना बहाना होगा तभी पार्टी मजबूत होगी। ऐसी में बैठक काम नहीं चलेगा। पिछले कुछ चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद फीका रहा है, जिसके कारण सत्ता में होते हुए भी पंजाब में उसे सत्ता गंवानी पड़ी।

युवाओं को पार्टी से जोड़ने का करें काम
राहुल गांधी ने पार्टी की मजबूती के लिए युवाओं को साथ जोड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि युवाओं को जोड़ने के बाद ही पार्टी को मजबूत किया जा सकता है। असल में भाजपा के डिजिटल तौर-तरीके के साथ तालमेल करने में कांग्रेस अभी तक पूरी तरह से पीछे है। यही वजह है कि राहुल गांधी चाहते हैं कि उनके पार्टी नेता नए जमाने की कम्यूनिकेशन स्किल के साथ चलें और युवाओं को जोड़े।

 

पढ़ें :- राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा-भाजपा का 'अच्छा' मतलब, देश के लिए घातक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...