Wayanad Election Result 2019: वायनाड से राहुल गांधी दो लाख से ज्यादा वोटों से जीते!

rahul gandhi
लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी, सारे कार्यक्रम रद्द

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर बेहद दिलचस्प टक्कर हो रही है। कांटे के मुकाबले में बीजेपी की स्मृति इरानी लगातार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर बढ़त बनाए हुए हैं। अब स्मृति की बढ़त का आंकड़ा 20 हजार के पास पहुंच गया है। लेकिन खुद राहुल और कांग्रेस के लिए सुकून देने वाली खबर केरल के वायनाड से आ रही है। जहां से राहुल गाँधी ने 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीत गए है।

Rahul Gandhi Wins From Wayanad Kerala :

केरल की वायनाड लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी। तब से अब तक इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। इस सीट के तहत 7 विधानसभा सीटें आती हैं। ये सातों विधानसभा सीटें मनंथावाड़ी, सुल्तानबथेरी, कल्पेट्टा और कोझीकोड जिलों में पड़ती हैं। 2009 से इस सीट पर कांग्रेस के एमआई शानवास सांसद हैं।

अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के यहां से चुनाव लड़ने की वजह से यह संसदीय सीट हाई-प्रोफाइल सीटों में शुमार हो गई थी और सभी की नज़रें इस सीट पर लगी हुई थीं. हालांकि, कांग्रेस का गढ़ होने के कारण राहुल गांधी की जीत इस सीट पर लगभग पक्की मानी जा रही थी.

वायनाड जिले की आबादी 8.18 लाख है जिनमें से 4.01 लाख पुरुष और 4.15 महिलाएं है। इस जिले की साक्षरता दर 89.03 प्रतिशत है। वायनाड में 49.48% हिंदू, 28.65% जनसंख्या मुस्लिम और ईसाई समुदाय की आबादी 21.34% है।

बता दें कि राहुल गांधी ने इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ा था- वायनाड और अमेठी से। अमेठी की सीट से राहुल गांधी सुबह से ही बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर बेहद दिलचस्प टक्कर हो रही है। कांटे के मुकाबले में बीजेपी की स्मृति इरानी लगातार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर बढ़त बनाए हुए हैं। अब स्मृति की बढ़त का आंकड़ा 20 हजार के पास पहुंच गया है। लेकिन खुद राहुल और कांग्रेस के लिए सुकून देने वाली खबर केरल के वायनाड से आ रही है। जहां से राहुल गाँधी ने 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीत गए है। केरल की वायनाड लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्व में आई थी। तब से अब तक इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। इस सीट के तहत 7 विधानसभा सीटें आती हैं। ये सातों विधानसभा सीटें मनंथावाड़ी, सुल्तानबथेरी, कल्पेट्टा और कोझीकोड जिलों में पड़ती हैं। 2009 से इस सीट पर कांग्रेस के एमआई शानवास सांसद हैं। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के यहां से चुनाव लड़ने की वजह से यह संसदीय सीट हाई-प्रोफाइल सीटों में शुमार हो गई थी और सभी की नज़रें इस सीट पर लगी हुई थीं. हालांकि, कांग्रेस का गढ़ होने के कारण राहुल गांधी की जीत इस सीट पर लगभग पक्की मानी जा रही थी. वायनाड जिले की आबादी 8.18 लाख है जिनमें से 4.01 लाख पुरुष और 4.15 महिलाएं है। इस जिले की साक्षरता दर 89.03 प्रतिशत है। वायनाड में 49.48% हिंदू, 28.65% जनसंख्या मुस्लिम और ईसाई समुदाय की आबादी 21.34% है। बता दें कि राहुल गांधी ने इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ा था- वायनाड और अमेठी से। अमेठी की सीट से राहुल गांधी सुबह से ही बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं।