1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. राहुल गांधी ने देशवासियों को लिखा पत्र, कहा-अपने दिल से डर निकाल दो, नफरत अपने आप समाज से खत्म हो जाएगी

राहुल गांधी ने देशवासियों को लिखा पत्र, कहा-अपने दिल से डर निकाल दो, नफरत अपने आप समाज से खत्म हो जाएगी

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का राहुल गांधी नेतृत्व कर रहे हैं। राहुल गांधी का कहना है कि देशभर में इस यात्रा को जनसमर्थन मिल रहा है। इस बीच राहुल गांधी ने देशवसासियों के नाम एक पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि, मैं ये पत्र आपको 3500 किलोमीटर की ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा पूरी करने के बाद लिख रहा हूं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का राहुल गांधी नेतृत्व कर रहे हैं। राहुल गांधी का कहना है कि देशभर में इस यात्रा को जनसमर्थन मिल रहा है। इस बीच राहुल गांधी ने देशवसासियों के नाम एक पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि, मैं ये पत्र आपको 3500 किलोमीटर की ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा पूरी करने के बाद लिख रहा हूं। कन्याकुमारी से कश्मीर तक की इस पदयात्रा में हमारे साथ करोड़ों भारतीयों ने हिस्सा लिया। यह मेरे जीवन की सबसे महत्त्वपूर्ण यात्रा थी, और इस यात्रा के दौरान आप सभी ने जो प्यार और स्नेह मुझे दिया उससे में अभिभूत हैं।

पढ़ें :- जेईई मेंस 2023 के सेशन 1 का रिजल्ट जारी, इस तरह से करें चेक

इसके साथ ही लिखा है कि, इस यात्रा के दौरान मैंने आप सब के विचारों और आपकी परेशानियों को बहुत ही ध्यान से सुना। आज भारत गहरे आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है, युवा बेरोजगार हैं, मंहगाई आसमान छू रही है, किसान कर्ज के बोझ तले दबा है और देश की सारी संपत्ति चंद उद्योगपतियों के कब्जे में है। आज भारत में लोगों को उनकी नौकरी जाने का डर है, उनकी आय कम होती जा रही है और बेहतर भविष्य का उनका सपना टूटता जा रहा है। देश में चारों तरफ निराशा का माहौल है।

 

आज हमारी विविधता भी खतरे में है। कुछ विभाजनकारी ताकतें हमारी विविधता को हमारे ही खिलाफ इस्तेमाल कर रही हैं। एक धर्म को दूसरे धर्म से, एक जाति को दूसरी जाति से, एक भाषा को दूसरी भाषा से, और एक राज्य को दूसरे राज्य से लड़ाया जा रहा है। ये विभाजनकारी ताकतें जानती है कि लोगों के दिलों में असुरक्षा और डर पैदा करके ही वो समाज में नफ़रत के बीज बो सकते हैं। लेकिन इस यात्रा के बाद मुझे पूरा विश्वास हो गया है कि नफरत की राजनीति की अपनी सीमायें है और यह ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती।

पढ़ें :- Turkey Earthquake Update: तुर्की और सीरिया में मृतकों की संख्या 20 हजार से अधिक, पढ़े पूरी खबर

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...