1. हिन्दी समाचार
  2. फिर शुरू होने वाला है रेल का सफर, IRCTC पर शुरू हुई टिकटों की बुकिंग!

फिर शुरू होने वाला है रेल का सफर, IRCTC पर शुरू हुई टिकटों की बुकिंग!

Rail Journey To Begin Again Booking Of Tickets Started At Irctc

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: पुरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। 14 अप्रैल तक देश को बंद रखने के निर्देश है। लोगों को घरों में रहने की अपील की गई है। लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही सभी ट्रेन, मेट्रो, रेल, बसों का संचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया। जिन लोगों ने इस दौरान ट्रेनों का रिजर्वेशन करवा रखा था उनके टिकट का पूरा-पूरा पैसा रिफंड कर दिया गया।

पढ़ें :- महराजगंज:महिला अस्पताल में सीएमओ को लगा पहला टीका, डीएम ने जांची व्यवस्था

बता दे की अब खबर आ रही है की एक बार फिर से ट्रेनों का रिजर्वेशन शुरू कर दिया गया है। आईआरसीटीसी वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग एक बार फिर से शुरू कर दी गई है।14 अप्रैल तक ट्रेनों का संचालन बंद है। ऐसे में 15 अप्रैल से ट्रेन में सफर के लिए टिकटों की बुकिंग जारी है। आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए 15 अप्रैल से चलने वाली ट्रेनों में बुकिंग कर कर सकते हैं। हालांकि अभी रेलवे स्टेशन से बुकिंग शुरू नहीं की गई है, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से स्टेशन बंद है।

ऐसे में आपके पास सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग की ही सुविधा है।IRCTC के जरिए टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही गोवा, प्रतापगढ, बिहार, रांची, कोलकाता जाने वाली कई ट्रेनों में टिकट वेटिंग लिस्ट में पहुंच गई। ट्रेनों की टिकट बुकिंग से उम्मीद की जा रही है कि 15 अप्रैल से लॉक डाउन खत्म हो जाएगा।

बता दे की भोपाल सेंट्रल रेलवे के पीआरओ ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ट्रेनों में टिकट बुकिंग और ट्रेन के चलने में कोई संबंध नहीं है। ट्रेनें 15 अप्रैल से चलेंगी या नहीं इसका फैसला रेलवे बोर्ड करेगा। गौरतलब है कि इसके बाद सभी सवारी गाड़ियां बंद हो गई, सिर्फ मालगाड़ियां ही पटरियों पर दौड़ रही है।

पढ़ें :- ब्रिसबेन में खेला जा रहा चौथे टेस्ट मैच दूसरे दिन बारिश के कारण रूका खेल, भारत ने गवाएं दो विकेट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...