1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Railway Luggage : जानें यात्री ट्रेन में कितना सामान साथ ले जा सकते है, एडवाइजरी जारी

Railway Luggage : जानें यात्री ट्रेन में कितना सामान साथ ले जा सकते है, एडवाइजरी जारी

रेल यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के लिए भारतीय रेलवे नये नये कदम उठाती रहती है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लगेज के नियमों में नई एडवाइजरी जारी की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Railway Luggage : रेल यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के लिए भारतीय रेलवे नये नये कदम उठाती रहती है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लगेज के नियमों में नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि किस क्लास का यात्री कितने किलो सामान साथ लेकर यात्रा कर सकता है। यात्री के पास तय मात्रा से ज्यादा लगेज पाये जाने पर आर्थिक जुर्माने का भी प्रावधान भी है।

पढ़ें :- Russia Ukraine Conflict : भारतीय दूतावास की एडवाइजरी जारी, यूक्रेन जल्द से जल्द छोड़ दें छात्र-नागरिक

खबरों के अनुसार,ट्रेन में हर क्लास के लिए लगेज ले जाने के लिये अलग-अलग मात्रा में वजन निर्धारित है। इसके तहत फर्स्ट क्लास एसी में एक यात्री को 70 किलो तक का सामान ले जाने की अनुमति है। लेकिन सेकंड क्लास एसी में 50 किलो तक के सामान की ही अनुमति है। थर्ड और स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्री अपने साथ 40 किलो तक का लगेज ले जा सकते हैं। जबकि सामान्य बोगी में यात्री को 35 किलो तक का ही सामान ले जाने की अनुमति है। ज्यादा वजन पाये जाने पर पेनल्टी का प्रावधान किया हुआ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...