1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली अगले 7 दिनों के लिए 6 घंटे रहेगी बंद: विवरण अंदर

रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली अगले 7 दिनों के लिए 6 घंटे रहेगी बंद: विवरण अंदर

यात्री सेवाओं को सामान्य करने और सेवा के पूर्व-कोविड स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के लिए, रेल मंत्रालय ने अगले 7 दिनों के लिए RPRS को 6 घंटे के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

रेल मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) यात्री सेवाओं को सामान्य करने और चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के लिए अगले 7 दिनों के लिए रात के व्यस्त घंटों के दौरान 6 घंटे के लिए बंद रहेगी। सेवा के पूर्व-कोविद स्तरों तक।

पढ़ें :- यात्री ध्यान दें: भारतीय रेलवे ने रद्द की 157 ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

यात्री सेवाओं को सामान्य करने और सेवा के पूर्व-कोविड स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के लिए, रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) को अगले 7 दिनों के लिए रात के दुबले व्यावसायिक घंटों के दौरान 6 घंटे के लिए बंद कर दिया जाएगा।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से शुरू होकर 20 और 21 नवंबर की रात 23:30 बजे शुरू होगी और 05:30 बजे समाप्त होगी।

इन 6 घंटों (23:30 से 05:30 बजे तक) की अवधि के दौरान, कोई पीआरएस सेवाएं (टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं आदि) उपलब्ध नहीं होंगी। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी, रेल मंत्रालय ने कहा।

इससे पहले शुक्रवार को रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘स्पेशल’ टैग को बंद करने और तत्काल प्रभाव से प्री-पैंडेमिक टिकट की कीमतों को वापस करने का आदेश जारी किया था।

पढ़ें :- भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई भारत गौरव ट्रेनें

यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि जब से लॉकडाउन में ढील दी गई है, रेलवे केवल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसकी शुरुआत लंबी दूरी की ट्रेनों से हुई थी और अब कम दूरी की यात्री सेवाओं को भी थोड़ा अधिक किराए”वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जा रहा है।

रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि सभी नियमित समय सारिणी वाली ट्रेनें जो वर्तमान में MSPC (मेल / एक्सप्रेस स्पेशल) और HSP (हॉलिडे स्पेशल) ट्रेन सेवाओं के रूप में काम कर रही हैं, जो वर्किंग टाइम टेबल, 2021 में शामिल हैं, को नियमित नंबरों के साथ संचालित किया जाएगा। किराया और वर्गीकरण लागू होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...