दीवाली पर रेलवे का तोहफा, अब टिकट के लिए नहीं खाने पड़ेंगे लंबी लाइनों के धक्के

railway
अब रेल यात्रा के दौरान खुद करनी होगी अपनी सुरक्षा, ये है वजह

नई दिल्ली। दीवाली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है सभी को इस बात की चिंता हो रही है कि अब रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदना पड़ेगा। अगर आप भी रेल यात्रा करते हैं तो आपको बता दें कि रेलवे ने अपने ग्राहकों के लिए दीवाली का तोहफा सोच लिया है। दरअसल एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है जहां अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। बता दें कि रेलवे ने अभी तक इस योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है.

Railway Plans To Buy Unreserved Tickets Online :

योजना से जुड़ी खास बातें

यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा, ‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल एप्प ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस एप्प के लाभ समझ में आएंगे तो वे टिकट ऑनलाइन ही खरीदेंगे।’

ऐप के जरिये ऐसे बुक करें टिकट

इस ऐप को मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद आइकन यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री सफर कर सकेंगे। किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से किया जा सकता है।

नई दिल्ली। दीवाली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है सभी को इस बात की चिंता हो रही है कि अब रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदना पड़ेगा। अगर आप भी रेल यात्रा करते हैं तो आपको बता दें कि रेलवे ने अपने ग्राहकों के लिए दीवाली का तोहफा सोच लिया है। दरअसल एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है जहां अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। बता दें कि रेलवे ने अभी तक इस योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है. योजना से जुड़ी खास बातें यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा, ‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल एप्प ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस एप्प के लाभ समझ में आएंगे तो वे टिकट ऑनलाइन ही खरीदेंगे।' ऐप के जरिये ऐसे बुक करें टिकट इस ऐप को मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद आइकन यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री सफर कर सकेंगे। किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से किया जा सकता है।