1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Railway Recruitment: रेलवे अब नहीं करवाएगा IRMS की परीक्षा, यूपीएससी और डीओपीटी के परामर्श लिया फैसला

Railway Recruitment: रेलवे अब नहीं करवाएगा IRMS की परीक्षा, यूपीएससी और डीओपीटी के परामर्श लिया फैसला

रेल मंत्रालय ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के लिए अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया है। जिसके बाद अब रेलवे सिविल सेवा परीक्षा के जरिए IRMS में भर्ती करेगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Railway Recruitment: रेल मंत्रालय ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) से भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) के लिए अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया है। जिसके बाद अब रेलवे सिविल सेवा परीक्षा के जरिए IRMS में भर्ती करेगा।

पढ़ें :- JSSC Recruitment: TGT-PTG के पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, यह व्यवस्था अगले वित्‍तीय वर्ष से लागू हो जाएगी। रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने इसका फैसला किया है। ऐसे में अब अलग परीक्षा नहीं होगी।

ऐसे होगी IRMS की परीक्षा

केंद्र सरकार ने 2023 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की ओर से आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के लिए अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया है।

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने यूपीएससी (UPSC) और डीओपीटी के परामर्श से फैसला लिया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 के लिए आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।

पहले जारी किया था ये आदेश

बता दें कि इससे पहले रेल मंत्रालय ने अपने पहले के एक आदेश में कहा था कि 2023 से होने वाली आईआरएमएस भर्ती यूपीएससी द्वारा विशेष रूप से डिजाइन की गई परीक्षा (आईआरएमएस परीक्षा) के जरिए की जाएगी। लेकिन अब अपना फैसला बदल दिया है।

पढ़ें :- IIT एडमिशन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की डेट बढ़ी आगे बढ़ी, जाने किस डेट तक कर सकतें हैं आवेदन

दिसंबर में प्रकाशित नोटिफिकेशन के अनुसार 2023 में यूपीएससी की भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा से 150 नए आईआरएमएस में शामिल होने वालों का पहला बैच लिया जाना था। हालांकि इस फैसले के पीछे की वजह का कुछ पता नहीं चला है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...