रेल टिकट और आधार कार्ड को लेकर रेलवे ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली। रेलवे ने सफाई देते हुए बताया कि रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। दरअसल, पिछले दिनों ऐसी खबरें आ रही थीं कि रेलवे टिकट बुकिंग के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं बुधवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने कहा कि टिकट बुकिंग के लिए आधार को अनिवार्य किए जाने का कोई प्रपोजल नहीं है।

Railway Says Aadhaar Not Compulsory For Rail Bookings :

राजेन गोहेन ने इस बात को स्पष्ट करते हुए बताया, जनता इस भ्रम में बिलकुल न रहें कि टिकट बुक करने के लिए आधार जरूरी है, ऐसा कोई भी नियम रेलवे की ओर से जारी नहीं किया गया है और न ही रेलवे ऐसी किसी बात का समर्थन करता है। हालांकि सरकार जनता को आधार के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित कर रही है, लेकिन ये यात्री की अपनी इच्छा पर निर्भर करता है कि वे आधार का इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं।

नई दिल्ली। रेलवे ने सफाई देते हुए बताया कि रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। दरअसल, पिछले दिनों ऐसी खबरें आ रही थीं कि रेलवे टिकट बुकिंग के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं बुधवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने कहा कि टिकट बुकिंग के लिए आधार को अनिवार्य किए जाने का कोई प्रपोजल नहीं है।राजेन गोहेन ने इस बात को स्पष्ट करते हुए बताया, जनता इस भ्रम में बिलकुल न रहें कि टिकट बुक करने के लिए आधार जरूरी है, ऐसा कोई भी नियम रेलवे की ओर से जारी नहीं किया गया है और न ही रेलवे ऐसी किसी बात का समर्थन करता है। हालांकि सरकार जनता को आधार के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित कर रही है, लेकिन ये यात्री की अपनी इच्छा पर निर्भर करता है कि वे आधार का इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं।