1. हिन्दी समाचार
  2. रेलवे ने दी सफाई, प्रवासी मजदूरों को नहीं बेचा कोई टिकट, राज्य सरकारों से वसूला सिर्फ मानक किराया

रेलवे ने दी सफाई, प्रवासी मजदूरों को नहीं बेचा कोई टिकट, राज्य सरकारों से वसूला सिर्फ मानक किराया

Railways Gave Cleanliness No Tickets Sold To Migrant Laborers Only Standard Fare Charged From State Governments

नई दिल्ली। देश में इनदिनों प्रवासी मजदूरों से रेल किराया वसूलने के मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गयी है। प्रवासी मजदूरों से किराया वसूलने के मुद्दे पर राजनीति के बीच रेलवे ने साफ किया है कि उसने प्रवासी मजदूरों से कोई किराया नहीं वसूला है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि रेलवे ने प्रवासी मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा है। सूत्रों के मुताबिक रेलवे राज्य सरकारों से केवल मानक किराया वसूल रहा है, जो रेलवे की कुल लागत का महज 15% है। रेलवे ने केवल राज्यों द्वारा प्रदान की गई सूचियों के आधार पर यात्रियों को ट्रेनें में यात्रा की अनुमति दी है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

रेल मंत्रालय के सूत्रों के बताया है कि रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों से अब तक 34 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई हैं और संकट के इस समय में विशेष रूप से गरीब से गरीब लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करने की अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा कर रही है।

रेलवे ने इस दौरान कोरोना वायरस लॉकडाउन के नियमों को पालन करते हुए शारीरिक दूरी को बनाए रखने के लिए प्रत्येक कोच में एक बर्थ खाली रखते हुए श्रमिक विशेष ट्रेनें चला रहा है। प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए गाड़ियों को पूरी तरह लॉक रखा जा रहा है और वापस में पूरी ट्रेैन खाली रही हैं। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि रेलवे द्वारा प्रवासी मजदूरों को मुफ्त भोजन और बोतलबंद पानी दिया जा रहा है।

रेल किराए के मुद्दे पर जमकर राजनीति

प्रवासी मजदूरों से रेल किराया वसूलने के मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने राजनीति करते हुए सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लॉकडाउन के दौरान रेल यात्रा के लिए प्रवासी मजदूरों से रेल किराया चार्ज करने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि रेलवे ऐसे समय में रेल टिकट के लिए प्रवासी मजदूरों से पैसे वसूल रहा है जिस समय वह PM-CARE फंड में पैसे दान कर रहा है।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...