1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. छठ से लौटने वालों के लिए रेलवे ने चलाईं कई स्पेशल ट्रेन, यहां देखें अपने शहर की लिस्ट

छठ से लौटने वालों के लिए रेलवे ने चलाईं कई स्पेशल ट्रेन, यहां देखें अपने शहर की लिस्ट

छठ महापर्व (Chhath Festival) की पूरे देश में धूमधाम से माना जा चुका है। इस पूजा में शामिल होने के लिए बढ़ी संख्या में लोग अपने घर गए हुए हैं। इस त्योहार के बाद वापस काम पर लौटने में इन लोगों को समस्या न हो इसके लिए रेलवे ने खास व्यवस्थाएं की हैं। बिहार (Bihaar) समेत पूर्वांचल (Purvanchal) से वापस लौटने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से एक दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, ताकि लोगों को अपने गणत्व्य पर आसानी से पहुंच सकें।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। छठ महापर्व (Chhath Festival) की पूरे देश में धूमधाम से माना जा चुका है। इस पूजा में शामिल होने के लिए बढ़ी संख्या में लोग अपने घर गए हुए हैं। इस त्योहार के बाद वापस काम पर लौटने में इन लोगों को समस्या न हो इसके लिए रेलवे ने खास व्यवस्थाएं की हैं। बिहार (Bihaar) समेत पूर्वांचल (Purvanchal) से वापस लौटने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से एक दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, ताकि लोगों को अपने गणत्व्य पर आसानी से पहुंच सकें।

पढ़ें :- Chhath Mahaparv: सूर्योपासना का महापर्व उगते सूर्य को अर्घ्य देकर हुआ संपन्न, दिग्गजों ने दी बधाई

रेलवे ने साझा की जानकारी

ये ट्रेने पूर्व-मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से संचालित की जाएंगी। जो कि नई दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लिए चलेंगी। इसमें मुजफ्फरपुर- आनंद विहार टर्मिनस (Muzaffarpur- Anand Vihar Terminus) , रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनस (Raxaul-Anand Vihar Terminus) और दानापुर (Danapur) से हावड़ा (Howrah) के लिए ट्रेन शामिल है। ये स्पेशल ट्रेन पूर्व से चलायी जा रही फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (festival special trains) से अलग संचालित होंगी। रेलवे ने इन ट्रेनों के परिचालन को लेकर सभी तरह की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की है।

 

03764 रक्सौल-सियालदह
रक्सौल-सियालदह फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (Raxaul-Sealdah Festival Special Train) 14 नवंबर को किया जाएगा। रक्सौल से यह ट्रेन 21.00 बजे प्रस्थान कर घोड़ासाहन, बैरगनिया, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड, कमतौल, दरभंगा, समस्तीपुर, दलसिंह सराय, बरौनी जंक्शन, किउल, झाझा, जसीडीह, मधुपुर से होते हुए सियालदह पहुंचेगी।

पढ़ें :- Chhath Pooja: छठ महापर्व की PM मोदी और सीएम योगी समेत दिग्गजों ने दी बधाई

03358 दानापुर-हावड़ा छठ स्पेशल
दानापुर-हावड़ा छठ स्पेशल (Danapur-Howrah Chhath Special) का परिचालन 12 नवंबर को किया जाएगा । दानापुर से यह ट्रेन 14.30 बजे निकलेगी और पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, झाझा स्टेशन होते हुए 13 नवंबर को 2.00 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

05583 बनमनखी-अमृतसर
बनमनखी-अमृतसर फेस्टिवल स्पेशल (Banmankhi-Amritsar Festival Special) का परिचालन 12 नवंबर, 16 नवंबर और 20 नवंबर को किया जाएगा। बनमनखी से यह ट्रेन 06.30 बजे शुरू होकर मुरलीगंज, दौरभ मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी, शाहपुर पटोरी, हाजीपुर स्टेशनों से होते हुए अगले दिन शाम 17.00 बजे अमृतसर पहुंचेगी।

03695 राजगीर-आनंद विहार टर्मिनस
राजगीर-आनंद विहार टर्मिनस (Rajgir-Anand Vihar Terminus) का परिचालन 13 नवंबर और 16 नवंबर को राजगीर से होगा। राजगीर से यह ट्रेन 14.45 बजे चलकर बिहार शरीफ, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन हगोते हुए अगले दिन 10.30 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी।

05755 कटिहार-जम्मूतवी
कटिहार-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन (Katihar-Jammutvi Special Train) दिनांक 12 नवंबर को कटिहार से रात 12.15 बजे चलेगी और खगड़िया, बेगुसराय, बरौनी, हाजीपुर, छपरा, गोरखपुर, सीतापुर, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अम्बाला, सरहिंद जं, लुधियाना जं, जलंधर छावनी और पठानकोट छावनी होते हुए अगले दिन 10.10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...