1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Rain Alert : चक्रवाती तूफान से बदलेगा देश का मौसम, होगी झमाझम बारिश

Rain Alert : चक्रवाती तूफान से बदलेगा देश का मौसम, होगी झमाझम बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर (South Andaman Sea) के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके 6 मई के आसपास तेज होकर चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में बदलने की संभावना है। अगले कुछ दिनों में आसपास के क्षेत्र में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर (South Andaman Sea) के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके 6 मई के आसपास तेज होकर चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में बदलने की संभावना है। अगले कुछ दिनों में आसपास के क्षेत्र में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें :- UP Weather : यूपी में सुस्त पड़ी मॉनसून की रफ्तार, फिर भी लखनऊ ​सहित इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

अंडमान के हालात के बारे में बात करते हुए आईएमडी (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि (RK Jenamani) ने कहा कि 6 मई को लो प्रेशर बनेगा और फिर यह और तेज हो जाएगा। दक्षिण अंडमान (South Andaman) और बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal)  के आसपास के इलाकों में रहने वालों के लिए हम चेतावनी जारी कर रहे हैं। हमने लोगों से वहां नहीं जाने के लिए कहा है क्योंकि इस बात के संकेत हैं कि सिस्टम तेज हो जाएगा। हमने मुख्य रूप से मछुआरों को वहां नहीं जाने के लिए कहा है।

मौसम एजेंसी (Weather Agency) ने यह भी अपडेट किया कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में कोई हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है। चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) के प्रभाव से निकोबार द्वीप समूह में भारी वर्षा और 6 और 7 मई को अंडमान द्वीप समूह में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

इस बीच निचले क्षोभमंडल स्तरों (Lower Troposphere Levels) में प्रायद्वीपीय भारत पर हवा के रुकने के कारण अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा तीन और चार मई को केरल-महाराष्ट्र (Kerala-Maharashtra) में और पांच मई को तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं (South Westerly Winds) के प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) और पश्चिम बंगाल-सिक्किम (West Bengal-Sikkim) में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पढ़ें :- Lucknow Weather : राजधानी लखनऊ में छाये काले बादल, बूंदाबादी से मौसम हुआ सुहावना
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...