‘हक मांगो अभियान’ के तहत आगरा पहुंचे राज बब्बर

Raj Babbar, राज बब्बर

आगरा। यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ‘हक मांगो अभियान’ के तहत शुक्रवार को आगरा पहुंचे जहां उन्होंने किसानों और नौजवानों की समस्याएं सुनी। बब्बर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा से किसानों और नौजवानों के हित में काम करती रही है। आज देश भर के किसान परेशान हैं। जो किसान देश का पेट भरता है, आज उसी किसान का परिवार सरकार की उपेक्षाओं का शिकार है। किसानों को न तो फसल की लागत के हिसाब से समर्थन मूल्य मिल रहा है और न ही नौजवानों के हाथों को रोजगार।

Raj Babbar Reaches Agra For Haqu Mango Abhiyan :

राजबब्बर ने आगरा के बेगल घूसाखन्दौली के समसाबाद ब्लॉक के विश्व भारती स्कूल एवं कई अन्य जगहों पर किसानों एवं नौजवानों की समस्याओं को लेकर संवाद किया।

इस संवाद में किसानों ने अपनी समस्याएं बताईं। आलू किसानों ने कहा कि आलू 450 रुपया प्रति कुन्तल बिक रहा है, जिसकी लागत लगभग 1000 रुपये है। मंडियों में किसानों से अवैध मंडी शुल्क लिया जा रहा है, कोल्ड स्टोरेज में भण्डारण के नाम पर किसानों को छला जा रहा है,जो बन्द होना चाहिए। आलू का निर्यात बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के बीज उचित मूल्य पर उपलब्ध कराये जायं तथा समर्थन मूल्य घोषित करने वाली समिति में किसानों को भी सम्मिलित किया जाय। इसके साथ ही किसानों ने 60 साल या अधिक आयु वाले किसानों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग भी उठाई।

वहीं इस कार्यक्रम में आए नौजवानों ने भी अपनी समस्याओं को राज बब्बर के सामने रखते हुए बताया कि एम.काम. और एम.ए. की डिग्री लेने के बावजूद बेरोजगारी झेलने को बाध्य होना पड़ रहा है। चुनाव के समय भाजपा का वादा था कि सरकार बनने पर दो करोड़ युवा
बेरोजगारों को प्रतिवर्ष रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

आगरा। यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर 'हक मांगो अभियान' के तहत शुक्रवार को आगरा पहुंचे जहां उन्होंने किसानों और नौजवानों की समस्याएं सुनी। बब्बर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा से किसानों और नौजवानों के हित में काम करती रही है। आज देश भर के किसान परेशान हैं। जो किसान देश का पेट भरता है, आज उसी किसान का परिवार सरकार की उपेक्षाओं का शिकार है। किसानों को न तो फसल की लागत के हिसाब से समर्थन मूल्य मिल रहा है और न ही नौजवानों के हाथों को रोजगार।राजबब्बर ने आगरा के बेगल घूसाखन्दौली के समसाबाद ब्लॉक के विश्व भारती स्कूल एवं कई अन्य जगहों पर किसानों एवं नौजवानों की समस्याओं को लेकर संवाद किया।इस संवाद में किसानों ने अपनी समस्याएं बताईं। आलू किसानों ने कहा कि आलू 450 रुपया प्रति कुन्तल बिक रहा है, जिसकी लागत लगभग 1000 रुपये है। मंडियों में किसानों से अवैध मंडी शुल्क लिया जा रहा है, कोल्ड स्टोरेज में भण्डारण के नाम पर किसानों को छला जा रहा है,जो बन्द होना चाहिए। आलू का निर्यात बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के बीज उचित मूल्य पर उपलब्ध कराये जायं तथा समर्थन मूल्य घोषित करने वाली समिति में किसानों को भी सम्मिलित किया जाय। इसके साथ ही किसानों ने 60 साल या अधिक आयु वाले किसानों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग भी उठाई।वहीं इस कार्यक्रम में आए नौजवानों ने भी अपनी समस्याओं को राज बब्बर के सामने रखते हुए बताया कि एम.काम. और एम.ए. की डिग्री लेने के बावजूद बेरोजगारी झेलने को बाध्य होना पड़ रहा है। चुनाव के समय भाजपा का वादा था कि सरकार बनने पर दो करोड़ युवा बेरोजगारों को प्रतिवर्ष रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।