1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. राजस्थान: गहलोत सरकार ने पेश किया बजट, किसानों के लिए कही ये बड़ी बात

राजस्थान: गहलोत सरकार ने पेश किया बजट, किसानों के लिए कही ये बड़ी बात

Rajasthan Budget Ashok Gehlot Government Presented Budget Said This Big Thing For Farmers

By Manali Rastogi 
Updated Date

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में राज्य का बजट 2021-22 पेश किया। इस बार राजस्थान सरकार ने पेपरलेस बजट पेश किया। इस दौरान गहलोत सरकार ने स्पेशल कोविड पैकेज की घोषणा भी की। अब इस पैकेज के तहत कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलेगी। साथ ही, राजस्थान सरकार ने बजट पेश करते इंदिरा घंटी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू करने की बात कही। इस योजना के तहत 50 हजार रुपए तक का ब्याज मुखत लोन रोजगार के लिए दिया जाएगा।

पढ़ें :- पुडुचेरी: पूर्व सीएम नारायणसामी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

इसके अलावा प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र को नए तरीके से संवारने और उसे विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा अशोक गहलोत सरकार ने की है। यही नहीं, अगले साल से युनिवर्सल हेल्थ कवरेज को भी राजस्थान सरकार लागू करेगी। इसी क्रम मो प्रदेश के हर परिवार को इसके तहत पांच लाख रुओअते के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी। गहलोत ने बजट पेश करते हुए राज्य में 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग महाविद्यालयों को खोलने की भी घोषणा की है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में जिला हॉस्पिटल बनाने और कुछ के अपग्रेडेशन का ऐलान भी किया गया है।

साथ ही, राज्य में मूक-बधिरों के लिए दो नए विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा भी सीएम अशोक गहलोत ने की है। राज्य के बच्चों को नासा की मदद से विज्ञान के क्षेत्र में गुर सिखाए जाएंगे। आयुष सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में बनाने का ऐलान भी सीएम गहलोत ने किया है। योग के लिए भी उदयपुर में कॉलेज खोले जाएंगे। गहलोत ने ऐलान किया है कि स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स का इस्तेमाल अब राज्य के सभी राजकीय विद्यालयों में किया जाएगा। राज्य की सभी यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में फ्री वाई-फाई दिया जाएगा।

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि राज्य सरकार किसानों के लिए अगले साल कृषि बजट अलग से पेश करेगी। मिनी फूडपार्क भी राज्य के अलग-अलग जगहों पर बनाए जाएंगे। इसके अलावा किसानों को आधुनिक सुविधा दी जाएगी। 1000 किसान सेवा केंद्रों को अगले तीन सालों में बनाया जाएगा। खेती के लिए बिजली देने के लिए राजस्थान में गहलोत सरकार अलग से बिजली वितरण कंपनी बनाएगी।

बजट पेश करते समय राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपये बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए राजीव गांधी युवा कोर का गठन होगा। 2500 राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन होगा। सड़को पर निर्माण काम कराया जाएगा जिसके लिए 1,425 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च किए जाएंगे। जयपुर में 700 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य होंगे। ग्रामीण बस सेवा पिछली सरकार ने बंद कर दिया था उसे फिर से शुरू किया जाएगा।

पढ़ें :- Farmer Protest Update: राकेश टिकैत बोले- सरकार और किसान के बीच वार्ता का हो लाइव, ऐसे ही सच आएगा सामने

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...