1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Rajasthan Cabinet Swearing-in Live : राजस्थान में नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण शुरू, इन्होंने ली शपथ

Rajasthan Cabinet Swearing-in Live : राजस्थान में नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण शुरू, इन्होंने ली शपथ

Rajasthan Cabinet Swearing-in Live -राजस्थान के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू हो गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशेाक गहलोत, सचिन पायलट, गोविंद डोटासरा समेत तमाम वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद हैं। मंत्रियों के शपथग्रहण के दौरान उनके समर्थकों की नारेबाजी भी जारी है। प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सबसे पहले हेमाराम चौधरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। बता दें कि हेमाराम सचिन पायलट गुट के हैं ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

जयपुर। Rajasthan Cabinet Swearing-in Live -राजस्थान के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू हो गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशेाक गहलोत, सचिन पायलट, गोविंद डोटासरा समेत तमाम वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद हैं। मंत्रियों के शपथग्रहण के दौरान उनके समर्थकों की नारेबाजी भी जारी है। प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सबसे पहले हेमाराम चौधरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। बता दें कि हेमाराम सचिन पायलट गुट के हैं ।

पढ़ें :- राजस्थान का "पायलट" बनेंगे सचिन, गहलोत के करीबी भी संपर्क में

मालवीया ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली । मालवीया तीन बार के विधायक हैं और पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। मालवीया पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान भी कैबिनेट मंत्री थे। मालवीया को पार्टी का बड़ा आदिवासी चेहरा माना जाता है।

कैबिनेट मंत्री के रूप में शकुंतला रावत ने शपथ ली । बानसूर से विधायक हैं। सीएम गहलोत के खेमे से हैं। महिला कांग्रेस की पूर्व महासचिव भी रह चुकी हैं।

रामलाल जाट ने कैबिनेट मंत्रिपद की शपथ ली । रामलाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है । कई बार विवादों में रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री के रूप में मुरारीलाल मीणा ने शपथ ली। दौसा से विधायक मीणा सचिन पायलट खेमे से हैं। मीणा पहले भी मंत्री रह चुके हैं ।

पढ़ें :- हैरतअंगेज कारनामा: सेना भर्ती की मांग के लिए 350 किलोमीटर दौड़ा सुरेश, राजस्थान का रहने वाला है ये युवक

विश्वेंद्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। राजघराने से हैं और राजस्थान के बड़े नेता माने जाते हैं। सर्वसमाज को एक साथ लाने में इनकी अहम भूमिका मानी जाती है।

रमेशचंद्र मीणा ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रह चुके हैं, दोबारा मंत्री बनाया गया है। सपोटरा से विधायक हैं।

ममता भूपेश बैरवा ने मंत्रिपद की शपथ ली। सिकराय विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। महिला कांग्रेस की महासचिव भी रह चुकी हैं।

भजनलाल जाटव ने कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। वैर विधानसभा क्षेत्र से हैं विधायक हैं।

टीकाराम जूली ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली । अलवर ग्रामीण से विधायक हैं। इनके पास पहले भी श्रम मंत्रालय का प्रभार था।

पढ़ें :- सशक्तीकरण के कार्यक्रम में बोले शिक्षा मंत्री, आपस में लड़ती बहुत हैं महिला कर्मचारी

कैबिनेट मंत्री के रूप में गोविंदराम मेघवाल ने शपथ ली । खाजूवाला से विधायक हैं। पूर्व संसदीय सचिव भी रह चुके हैं।

बृजेंद्र ओला ने राज्यमंत्री मंत्री के रूप में शपथ ली । ओला झुंझुनू से विधायक हैं। ओला सचिन पायलट खेमे से हैं । पहले भी मंत्री रह चुके हैं। सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

डॉ. महेश जोशी ने ली मंत्रिपद की शपथ। वह कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। राजस्थान कांग्रेस के बड़े नेता माने जाते हैं। हवामहल विधानसभा से हैं विधायक। चीफ व्हिप की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। सीएम गहलोत के करीबी माने जाते हैं।

राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली । उदयपुरवाली से विधायक राजेंद्र गुढ़ा पर्यटन मंत्री रह चुके हैं और गहलोत खेमे से हैं। गुढ़ा बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े और जीते। हालांकि बाद में पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

जाहिदा खान  ने अंग्रेजी में शपथ ली। जाहिदा भरतपुर की कामा विधानसभा सीट से विधायक हैं। इससे पहले वह संसदीय सचिव हर चुकी हैं। जाहिदा यहां के बड़े नेता रहे तैयब हुसैन की बेटी हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...