1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान: कर्ज में डूबे किसान ने की खुदकुशी, नोट में लिखा- मेरी मौत के जिम्मेदार गहलोत-पायलट

राजस्थान: कर्ज में डूबे किसान ने की खुदकुशी, नोट में लिखा- मेरी मौत के जिम्मेदार गहलोत-पायलट

By रवि तिवारी 
Updated Date

Rajasthan Farmer Suicide Sri Ganga Nagar Ashok Gehlot Sachin Pilot

जयपुर। राजस्थान के श्रीगंगानगर में कर्ज में डूबे एक किसान ने खुदकुशी कर ली है। किसान ने अपने सुसाइड नोट में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को मौत का जिम्मेदार ठहराया है। उसने अपनी मौत के लिए सीएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बात भी कही है। गांव ठाकरी के रहने वाले किसान ने कल जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी।

पढ़ें :- 11 मई 2021 का राशिफल: इस राशि के जातक विवादों से बचें, इन पर पड़ सकता है अमावस्या का प्रभाव

डेप्युटी सीएम सचिन पायलट ने किसान की खुदकुशी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं। किसान की खुदकुशी दुखद है। अब तक मुझे जो भी जानकारी मिली है, उसके मुताबिक किसान पर शायद कर्ज नहीं था। राजस्थान सरकार प्रदेश के किसानों के बेहतर भविष्य के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।’

‘कर्जमाफी का वादा नहीं पूरा हुआ’

45 वर्षीय किसान सोहनलाल ने गहलोत सरकार पर आरोप लगाया कि उसने चुनाव के समय किया गया कर्जमाफी का वादा पूरा नहीं किया। सोहनलाल ने कहा कि वह आत्महत्या करने जा रहे हैं और मेरे घर-परिवार का ध्यान रखना। रविवार को सोहन लाल का लाइव विडियो देखकर कई लोगों को शक हुआ कि वह आत्महत्या कर सकते हैं। कुछ लोग उन्हें बचाने के लिए उनके घर की ओर भागे। हालांकि, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। सोहन लाल ने विडियो बनाने से पहले ही कथित रूप से जहर खा लिया था, जिसके चलते उनकी मौत हो गई।

कांग्रेस ने किया था राज्य में कर्जमाफी का एलान

पढ़ें :- PUBG Mobile खेलने वालो में ख़ुशी की लहर, जल्द आ रहा है Battlegrounds Mobile India

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। राज्य में सरकार बनने के बाद गहलोत सरकार ने फैसला किया था कि किसानों का कॉपरेटिव बैंक का पूरा कर्जा माफ होगा। इतना ही नहीं गहलोत सरकार ने वादा किया कि कमर्शियल और ग्रामीण बैंकों से लिया गया किसानों का 2 लाख तक का अल्पकालीन कृषि कर्ज भी माफ किया जाएगा। बावजूद इसके कर्जमाफी को लेकर गहलोत सरकार पर सवाल खड़े होते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X