1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. राजस्थान के स्पीकर सीपी जोशी पहुंचे SC, हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर की याचिका

राजस्थान के स्पीकर सीपी जोशी पहुंचे SC, हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर की याचिका

By शिव मौर्या 
Updated Date

जयपुर। राजस्थान में सियासी उठापटक जारी है। सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट एक दूसरे के आमने सामने आ चुके हैं। दोनों पक्षों से आरोपों प्रत्यारो का दौर भी चालू हो गया है। इस बीच, राजस्थान की सियासी जंग सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गयी है। विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने होईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर कर दी है।

वकील सुनील फर्नाडिंज के जरिए ये याचिका दायर की गई है। वहीं, इससे पहले स्पीकर ने कहा था कि उनके पास किसी विधायक को कोरण बताओ नोटिस भेजने या उसे अयोग्य घोषित करने का पूरा अधिकार है। जब तक इस पर निर्णय ना हो जाए तब तक इसमें कोई दखल नहीं दे सकता है। उन्होंने कहा कि हमने संसदीय लोकतंत्र के नियमों के अंतर्गत इस कार्य को किया, हमने सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का पालन किया है।

जोशी ने कहा कि फिलहाल विधायकों को नोटिस भेजा गया है, उन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। विधानसभा स्पीकर ने कहा कि अगर वह कोई निर्णय लेते हैं तो कोर्ट इस पर विचार कर सकती है। हमें केवल इतना कहना है कि विधानसभा के अध्यक्ष के काम में किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया जाए।

जोशी ने कहा था कि हम हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी देंगे, क्योंकि अदालत स्पीकर के कार्यों को बाधित या उसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा कि 1992 में संवैधानिक पीठ ने यह तक किया है कि दल-बदल कानून पर स्पीकर ही निर्णय लेगा, ऐसे में स्पीकर के फैसले के बाद ही हाईकोर्ट इस पर विचार कर सकती है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...