1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Rajasthan Staff Selection Board ने निकाली जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती, 33,800 मिलेगी सैलरी

Rajasthan Staff Selection Board ने निकाली जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती, 33,800 मिलेगी सैलरी

राजस्थान के युवाओं का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जेईएन (जूनियर इंजीनियर) सीधी भर्ती परीक्षा 2022 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। जिसके तहत प्रदेश के 3 विभागों में खुल 1092 जेईएन की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 21 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 19 फरवरी तक चलेगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Rajasthan Staff Selection Board Recruitment 2022: राजस्थान के युवाओं का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जेईएन (जूनियर इंजीनियर) सीधी भर्ती परीक्षा 2022 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। जिसके तहत प्रदेश के 3 विभागों में खुल 1092 जेईएन की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 21 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 19 फरवरी तक चलेगी।

पढ़ें :- GPSSB Recruitment 2022: जीपीएसएसबी ने निकाली 1866 पदों पर निकली भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की और से निकली गई इस भर्ती में सार्वजनिक निर्माण विभाग में ( पीडब्ल्यूडी ) जेईएन (डिग्री) के 422 पदों पर और जेईएन (डिप्लोमा) के 66 पदों पर भर्ती होगी। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ( पीएचईडी ) में जेईएन (सिविल डिग्री) के 204, जेईएन (सिविल डिप्लोमा) के 101, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिग्री) के 37, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिप्लोमा) के 26 पदों पर भर्ती की जाएंगी। इसके साथ ही स्वायत्त शासन विभाग में जेईएन (सिविल-डिग्री) के 145, जेईएन (सिविल-डिप्लोमा) 36, जेईएन (विद्युत-डिग्री) के 44 और जेईएन (विद्युत-डिप्लोमा) के 11 पदों पर भर्ती होगी।

1 जनवरी 2023 तक 18 वर्ष की उम्र जरूरी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, वहीं जेईएन भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख और भर्ती का सिलेबस भी जल्दी ही चयन बोर्ड अपनी वेबसाइट पर जल्दी अपलोड करेगा।

खिलाड़ियों को 2% आरक्षण

जेईएन भर्ती परीक्षा में स्पोर्ट्स कोटे से 2% आरक्षण भी लागू किया गया है।

सैलरी

जेईएन भर्ती परीक्षा में चयन होने वाले अभ्यर्थियों का प्रारम्भिक वेतनमान 33,800 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं परिवीक्षा काम में मासिक नियत वेतन राज्य सरकार के अनुसार दिया जाएगा।

पढ़ें :- Jharkhand Staff Selection Commission Recruitment: जेएसएससी ने नर्स-ग्रेड-ए के 350 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

परीक्षा शुल्क

जेईएन भर्ती के लिए सभी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपए है, जबकि राजस्थान के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं इस भर्ती का प्रवेश पत्र वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इसे आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी भेजा जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया

जेईएन भर्ती के लिए अभ्यर्थी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। जिसके के लिए उन्हें www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। जहां पर उन्हें रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर SSO ID और पासवर्ड डालकर फॉर्म भर सकते हैं। जिनका SSO ID आईडी नहीं है, वह www.sso.rajasthan.gov.in पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं। जेईएन भर्ती के लिए आवेदन 21 जनवरी से किया जा सकता है। वहीं इसकी अंतिम तरीख 19 फरवरी है। जेईएन भर्ती की परीक्षा मई में आयोजित हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...