1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Rajasthan Staff Selection Board Recruitment 2021: RSSB ने निकाली 297 पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

Rajasthan Staff Selection Board Recruitment 2021: RSSB ने निकाली 297 पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द आवेदन

 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ओर से 297 पदों पर आवेदन की आखरी तारीख को 3 दिन तक बढ़ा दिया है। ऐसे में अब बोर्ड द्वारा 197 पदों पर मोटर वाहन उपनिरीक्षक (Motor Vehicle Sub Inspector on 197 Posts) और 76 पदों पर APRO की भर्ती के लिए अभ्यर्थी 3 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Rajasthan Staff Selection Board Recruitment 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ओर से 297 पदों पर आवेदन की आखरी तारीख को 3 दिन तक बढ़ा दिया है। ऐसे में अब बोर्ड द्वारा 197 पदों पर मोटर वाहन उपनिरीक्षक (Motor Vehicle Sub Inspector on 197 Posts) और 76 पदों पर APRO की भर्ती के लिए अभ्यर्थी 3 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पढ़ें :- South Eastern Railway Recruitment 2022: दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई पदों पर निकालीन भर्ती, अप्लाई करने की ये है लास्ट डेट

आपको बता दें, इन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 10 जनवरी तक निर्धारित शुल्क जमा करवाकर कर सकते हैं। इसके बाद फरवरी में लिखित परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

197 मोटर वाहन उपनिरीक्षक

मोटर वाहन उपनिरीक्षक के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी 3 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 12 फरवरी 2022 को होगी। तीन चरण में कुल 400 नंबर के लिए परीक्षा होगी। इसमें मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

  • अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।
  • 3 साल का मेकैनिकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर भारत सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता।
  • प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में पेट्रोल और डीजल इंजन के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहनों व भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम 1 साल का अनुभव।
  • मोटरसाइकिल, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य होगा।
  • देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी।

फिजिकल फिटनेस

मोटर वाहन उप निरीक्षक पद पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस भी काफी जरूरी है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार मोटर वाहन उप निरीक्षक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

पढ़ें :- BPSC Recruitment 2022: BPSC ने इन पदों पर निकाली कई पदों पर भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें जल्द करें अप्लाई

फरवरी में परीक्षा

मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर 2021 तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा 12 फरवरी 2022 को प्रस्तावित है।

76 APRO

राजस्थान में 9 साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के पद पर भर्ती निकाली है। प्रदेशभर में 76 सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पद पर भर्ती होगी। 18 से 40 साल तक की उम्र के अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले राजस्थान में साल 2012 में सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के 34 पदों पर भर्ती निकली थी।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार सहायक जनसंपर्क अधिकारी को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 (33,800) के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

सहायक जनसंपर्क अधिकारी भर्ती

सहायक जनसंपर्क अधिकारी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन3 जनवरी तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सहायक जनसंपर्क अधिकारी भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा 13 फरवरी 2022 को होना प्रस्तावित है।

कौन कर सकता है आवेदन?

  • सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में 3 साल के अनुभव वाला अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। इसके लिए अभ्यर्थी के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • पत्रकारिता में डिग्री, डिप्लोमा सहित ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी भी सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिंदी की जानकारी के साथ ही राजस्थान की संस्कृति की जानकारी भी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला अभ्यर्थी 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।

परीक्षा शुल्क

पढ़ें :- UPSSSC Recruitment 2022: यूपीएसएसएससी ने ITI Instructor के 2 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, ये है आवेदन करने की लास्ट डेट
  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

ऑनलाइन होंगे आवेदन, SSO ID होना अनिवार्य

सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र किओस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSO ID के जरिये लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की SSO ID नहीं है, तो आवेदन से पहले उन्हें SSO ID बनानी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...