1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. राजीव गांधी की जयंती: राहुल गांधी ने दी पिता को श्रद्धांजलि, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने किया याद

राजीव गांधी की जयंती: राहुल गांधी ने दी पिता को श्रद्धांजलि, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने किया याद

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधीा की आज 76वीं जयंती है। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वीरभूमि पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले उन्होंने अपने पिता को याद करते हुए एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने लिखा था कि, ‘राजीव गांधी अपने समय से काफी आगे के व्यक्ति थे, लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे।

उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली और गर्वित हूं कि आप मेरे पिता हैं। हम आपको आज और रोज याद करते हैं।’ वहीं, इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजीव गांधी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

बता दें कि, राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। वह 1984 में देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने 2 दिसंबर, 1989 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। मई 1991 में, तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान राजीव गांधी की हत्या लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने की थी। कांग्रेस इस दिन को ‘सद्भावना दिवस’ के रूप में मनाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...