राजनैतिक पेंशन विभाग की कार्य प्रणाली को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा: ब्रजेश पाठक

brijesh-pathak
राजनैतिक पेंशन विभाग की कार्य प्रणाली को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा: ब्रजेश पाठक

Rajnaitik Penshan Vibhag Pardarshi Banaya Jayega Brijesh Pathak

लखनऊ। प्रदेश के विधि, न्याय एवं राजनैतिक पेंशन विभाग के मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि राजनैतिक पेंशन विभाग की कार्य प्रणाली को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा। लखनऊ एवं मथुरा के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदनों का जीर्णोद्धार का कार्य समय से पूर्ण कराकर उन्हें अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाएगा।

पाठक विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में राजनैतिक पेंशन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदन लखनऊ तथा मथुरा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदन के जीर्णोद्धार के कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ सेवा सदन हेतु 33.55 लाख तथा मथुरा सेवा सदन के जीर्णोद्धार हेतु 9.45 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इन कार्यों को ससमय पूर्ण किया जाए तथा निर्माण आदि कार्यों की गुणवत्ता मानक के अनुरुप सुनिश्चित की जाए।

पाठक ने कहा कि सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा लोकतंत्र सेनानियों को राजकीय सड़क परिवहन निगम की लग्जरी बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कर रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे रोडवेज के अधिकारियों से वार्ता कर इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कराएं। उन्होंने लोकतंत्र सेनानियों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा सुलभ कराने के भी निर्देश दिए। राजनैतिक पेंशन मंत्री ने समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली (आई.जी.आर.एस.) के संदर्भ के त्वरित निस्तारण पर बल देते हुए कहा कि सभी संदर्भों पर कार्यवाही निर्धारित समय में पूर्ण की जाए। उन्होंने कहा कि अब तक 324 संदर्भों का निराकरण हो चुका है। लम्बित 42 मामलों का निस्तारण भी जल्द किया जाएगा।

प्रमुख सचिव राजस्व भूतत्व ने समीक्षा बैठक मे विभागीय योजनाओं/कार्यक्रमों के संदर्भ में विस्तार से अवगत कराते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोक तंत्र सेनानियों एवं उनके आश्रितों की जनपदवार अद्वतन सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। विभाग द्वारा अपने सभी कार्य अब ई-आफिस पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों/लोक तंत्र सेनानियों एवं उनके आश्रितों को सरकार से मिलने वाली सभी सुविधाएं समय से उपलबध कराने की व्यवस्था की गई हैं।

लखनऊ। प्रदेश के विधि, न्याय एवं राजनैतिक पेंशन विभाग के मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि राजनैतिक पेंशन विभाग की कार्य प्रणाली को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा। लखनऊ एवं मथुरा के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा सदनों का जीर्णोद्धार का कार्य समय से पूर्ण कराकर उन्हें अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। पाठक विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में राजनैतिक पेंशन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सेवा…