1. हिन्दी समाचार
  2. विवाद के बाद छह अहम कैबिनेट कमेटियों मे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को किया शामिल, पहले दो में दी थी जगह

विवाद के बाद छह अहम कैबिनेट कमेटियों मे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को किया शामिल, पहले दो में दी थी जगह

Rajnath Singh Included In Six Cabinet Committees

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केन्द्र में दूसरी बार सरकार बनाने के बाद मोदी सरकार ने आठ कैबिनेट कमेटियों का गठन किया। इन कमेटियों में सिर्फ दो में ही राजनाथ सिंह को जगह दी। मामला तूल पकड़ते ही ​बीजेपी की जमकर किरकिरी होने लगी। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छह कैबिनेट कमेटियों में शामिल किया गया। वहीं इन सभी कमेटियों में गृहमंत्री अमित शाह को जगह मिली है।

पढ़ें :- अभिनेता राहुल रॉय को ब्रेन स्ट्रोक, आईसीयू में कराया गया भर्ती

राजनाथ सिंह को पहले अहम मानी जाने वाली राजनीतिक मामलों और संसदीय मामलों की समिति में शामिल नहीं किया गया है। जबकि 2014 में राजनीतिक और आवास से जुड़ी समिति में राजनाथ सिंह को रखा गया था। मोदी सरकार के इस फैसले से साफ हो गया कि पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमित शाह हैं न कि राजनाथ सिंह। मोदी सरकार द्वारा गठित आठ कैबिनेट कमेटियों में अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छह में जगह मिल गयी है।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को पहले आर्थिक मामलों और सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समितियों में शामिल किया गया था। हालांकि अब उन्हें संसदीय मामलों, राजनीतिक मामलों, निवेश और वृद्धि संबंधी समितियों के साथ-साथ रोजगार और कौशल विकास पर बनी कैबिनेट समिति में भी शामिल किया गया है। वहीं पीएम मोदी 8 में से 6 कमेटियों में शामिल हैं वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 6 कमेटियों में जगह दी गई है। इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल 5 कमेटियों में हैं।

बता दें कि देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने आठ कैबिनेट कमेटियों का गठन किया है। इन कमेटियों में अप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ द कैबिनेट, कैबिनेट कमेटी ऑन अकोमडेशन, कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स, कैबिनेट कमेटी ऑन पार्लियामेंट अफेयर्स, कैबिनेट कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर्स, कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी, कैबिनेट कमेटी ऑन इनवेस्टमेंट एण्ड ग्रोथ, कैबिनेट कमेटी ऑन इम्पलॉयमेंट एण्ड स्किल डेवलेपमेंट शामिल हैं।

पढ़ें :- Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई लड़की को भारतीय फैन ने बीच मैच में प्रपोज कर किया KISS, देखिए वीडियो..

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...